Govt School in cg
Govt School in cg
File Photo

रायपुर- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी सरकारी और निजी स्कूलों को एक जुलाई से शुरू करने की तैयारी है।यहां भी पहली से लेकर पांचवीं तक के बच्चों की अगस्त-सितंबर में कक्षाएं लगेंगी।सबसे पहले छठवीं से 12वीं तक के बच्चों को जुलाई में बुलाया जराएगा।स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सोमवार को बातचीत के दौरान इसके संकेत दिए हैं।उन्होंने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से हम मांग कर रहे हैं कि राज्यों को अपने हिसाब से स्कूल खोलने की अनुमति दी जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई स्कूलों में भी पहली से पांचवीं तक के बच्चों की कक्षाएं सितंबर से लगाने की तैयारी है।गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री के साथ मंत्रियों की हुई बैठक में भी इस बात के संकेत दिये गये थे कि जुलाई महीने से स्कूल खोलने की तैयारी राज्य सरकार ने की है।अब केंद्र से भी हरी झंडी के बाद अब विभाग ने अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी है।

पालियों में बुलाएंगे बच्चे, देंगे मास्क

स्कूली बच्चे अब मास्क पहनेंगे।स्कूलों को पहले सैनिटाइज किया जाएगा इसके बाद हर दिन बच्चों के हाथ धोने के लिए प्रेरित करेंगे।स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि बच्चों के लिए अलग-अलग दिन कक्षाएं लगाई जाएगी।अगर स्थिति सामान्य रहेगी तब स्कूल पूर्णतः खुलेंगे।

सभी कक्षाएं खोलने के बजाय धीरे-धीरे कक्षाओं को एक-एक करके खोला जाएगा स्कूल खोलने में देरी होने पर अभिभावक और बच्चों से शिक्षक संपर्क बनाए रखेंगे।बच्चों की पाठ्यपुस्तकें उनके घर में पहुंचाकर नियमित पढ़ाई जारी रखेंगे।बच्चों के घर पर या आसपास के किसी गार्डन में शारीरिक दूरी का पालन करके पढ़ाएंगे।बच्चों का नियमित मेडिकल टेस्ट,मास्क पहनने की अनिवार्यता होगी।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.