लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की बिक्री 75 फीसद तक घटी

रायपुर – कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते राजधानी रायपुर में किए गए लॉकडाउन से बीते पांच दिनों में पेट्रोल-डीजल की बिक्री 75 फीसद तक घट गई। कारोबारियों का कहना है कि लॉकडाउन के पहले जहां रोजाना पेट्रोल-डीजल की बिक्री चार लाख लीटर व छह लाख लीटर रहती थी। बीते पांच दिनों में पेट्रोल-डीजल की बिक्री 75 फीसद तक घट गई है।

पंप संचालकों का कहना है कि अभी तो लॉकडाउन में आम लोगों को तो पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जा रहा है। बीते साल भी लॉकडाउन की अवधि में पेट्रोल-डीजल की मांग में कमी आई थी। राजधानी रायपुर में पेट्रोल 89.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। एक ओर पेट्रोल-डीजल की मांग जहां घट गई है।

वहीं, इन दिनों लाकडाउन में रसोई गैस की बुकिंग काफी बढ़ गई है। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि रसोई गैस की मांग में 10 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। इस आशंका से अधिक बुकिंग हो रही है कि कहीं लॉकडाउन और आगे न बढ़ जाए। लॉकडाउन आगे बढ़ने पर उन्हें और परेशानी होगी। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि ऐसा पहली बार है कि गर्मियों में रसोई गैस की माग में थोड़ा इजाफा हुआ है।

अब गिरने लगे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बीते पखवाड़े भर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का ही रुख बना हुआ है। अच्छी बात यह है कि अभी इनकी कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। अभी इनकी कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत नहीं है। बीते सात महीनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतो में जितनी भी बढ़ोतरी हुई है,उनमें से पचास फीसद बढ़ोतरी फरवरी माह में ही हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.