छत्तीसगढ़ बड़ी खबर शहर और राज्य शिक्षा समाचार

सैनिक स्कूल में कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ,जल्द करें आवेदन

प्रवेश परीक्षा के लिए 19 नवंबर तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

रायपुर- छत्तीसगढ़ राज्य में रक्षा मंत्रालय के अधीन स्थापित सैनिक स्कूल, अंबिकापुर आवासीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 19 नवंबर 2020 तक आधिकारिक वेबसाईट https://aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आवेदन पत्र में संशोधन 23 से 29 नवंबर के मध्य किए जा सकते हैं। इन कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा 10 जनवरी 2021 रविवार को छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, सरगुजा, बिलासपुर, रायगढ़, कांकेर और बस्तर में आयोजित किया जायेगा। परीक्षा परिणाम 9 फरवरी 2021 को घोषित किया जायेगा। परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित पुराने प्रश्नपत्र वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते है।

सैनिक स्कूल अंबिकापुर के प्राचार्य ने बताया कि स्कूल में प्रवेश हेतु रिक्तियों की अनुमानित संख्या कक्षा 6वीं के लिए 100 तथा 9वीं के लिए 22 है। कक्षा 6वीं के लिए छात्र का जन्म एक अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2011 (दोनों दिन सहित) के बीच होना चाहिए। वहीं कक्षा 9वीं के लिए छात्र का जन्म एक अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2008 (दोनों दिन सहित) के बीच होना चाहिए। प्रवेश के समय छात्र ने कक्षा 8वीं उत्तीर्ण कर लिया हो।

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा पेन एवं पेपर (ओ.एम.आर.) आधारित एवं बहुविकल्पीय प्रश्न वाले होंगे। परीक्षा शुल्क अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 400 रूपए एवं अन्य वर्गों के लिए 550 रूपए निर्धारित किया गया है। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीएम वालेट के माध्यम से किया जा सकता हैं। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सैनिक स्कूल अम्बिकापुर के आधिकारिक वेबसाईट www.sainikschoolambikapur.org.in से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *