छत्तीसगढ़ बड़ी खबर राजधानी शहर और राज्य समाचार

साहू समाज : रायपुर संभाग युवा प्रकोष्ठ ने समीक्षा बैठक में सौंपा एक साल का रिपोर्ट कार्ड

“शिक्षा और रोजगार” विषय को लेकर 2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जल्द

रायपुर MyNews36- छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के सभी प्रकोष्ठों के प्रमुखों की शुक्रवार को समीक्षा की गई।प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी ने प्रकोष्ठ के कार्यों की जानकारी लेने के बाद कहा कि नवंबर के अंत तक समाज के सभी प्रकोष्ठ के प्रमुख अपने प्रदेश,जिला और ब्लॉक स्तर तक पदाधिकारियों का गठन नवंबर के अंत तक कर लें ताकि समाज के कार्यों को गांव को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा सकें।

इस बीच रायपुर संभाग युवा प्रकोष्ठ के संयोजक-प्यारे लाल साहू ने अपने पदाधिकारियों के साथ मिलजुलकर एक साल में किए गए सामाजिक सरोकार व् कार्य को लेकर रिपोर्ट कार्ड सौंपा।

इन प्रमुख बिंदुओं पर किया गया कार्य

  1. भक्त शिरोमणि राजिम जयंती के पावन उपलक्ष्यपर मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का सफल आयोजन।
  2. प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी के निर्देश पर रायपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले समस्त नगरीय निकाय एवं ग्रामीण निर्वाचित स्वजातीय जनप्रतिनिधियों की समय सीमा में सूची तैयार कर प्रदेश साहू संघ को भेंट।
  3. राजधानी रायपुर के नगर पालिक निगम के जॉन में सामाजिक पार्षद जनों को उचित प्रतिनिधित्व हेतु महापौर को ज्ञापन।
  4. आरंग विधानसभा के अंतर्गत जनपद सदस्य गोविन्द साहू को जनपद अध्यक्ष बनाने स्थानीय विधायक एवं नगरीय प्रशासन मंत्री – डॉ शिव डहरिया को ज्ञापन।
  5. जिला साहू संघ कार्यालय एवं प्रदेश कार्यालय में पौधरोपण का सफलतापूर्वक आयोजन।
  6. शासन के योजनाओं का लाभ लेने के लिए समाज के लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए प्रोत्साहित एवं विशेष अभियान चलाया गया।
  7. प्रदेश साहू समाज के महिला सम्मेलन में मिले जिम्मेदारी का बखूबी पूर्वक निर्वहन।
  8. बलौदाबाज़ार ,भाठापारा जिले के स्वजातीय मर्डर केश में एसपी को ज्ञापन सौपकर न्याय एम् उचित कार्यवाही की मांग।
  9. कोरोना काल के लॉक डाउन समय में राष्ट्रीय युवा कार्यकारी अध्यक्ष संदीप साहू के मार्गदर्शन में प्रवासी मज़दूरों में प्रवासी मज़दूरों के लिए 2 दिन तक स्वल्पाहार की व्यवस्था।
  10. सूरजपुर स्वजातीय हत्याकांड मामले को लेकर गृहमंत्री को ज्ञापन देकर उचित न्याय की मांग।
  11. चंद्रदेव साहू कुरुद हत्याकांड में गृह मंत्री एवं एसपी को ज्ञापन प्रेषित कर पीड़ित को न्याय एवं उचित कार्यवाही की मांग।
  12. कोरोना काल में राष्ट्रीय युवा कार्यकारी अध्यक्ष संदीप साहू के नेतृत्व में काढ़ा वितरण में बढ़चढ़कर हिस्सेदारी।
  13. सामाजिक हित में तेल बोर्ड गठन की जोर शोर से प्रभाव पूर्ण मांग।
  14. आरंग के देवरतिल्दा निवासी कुणाल साहू को मारपीट करने वाले पुलिस आरक्षक के विरुद्ध कार्यवाही एवं पीड़ित सामाजिक को न्याय दिलाने के लिए गृहमंत्री एवं एसपी को ज्ञापन।
  15. स्वजातीय टाइल्स मिस्त्री द्वारा किए गए काम की मज़दूरी नहीं देने वाले ठेकेदार पर दबाव बनाकर मज़दूरी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका।
  16. कर्मा जयंती पर कोरोना काल के चलते होम्योपैथिक दवाई एवं मास्क का वितरण।
  17. प्रदेश अध्यक्ष से मिले निर्देश का बखूबी पूर्वक पालन करते हुए कोरोना संकट काल में मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किए स्वजातीय जनों का एक निश्चित समय सीमा में लिस्ट तैयार कर प्रदेश अध्यक्ष को सौपा गया।
  18. रामा पावर सिलतरा में साहू समाज के युवक शिव कुमार साहू के साथ मारपीट करने वाले के खिलाफ उचित कार्यवाही के लिए पुलिस प्रशासन पर बनाया गया दबाव।
  19. समय समय पर समाज के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करते हुए विभिन्न माध्यमों में प्रचार-प्रसार करने में महत्पूर्ण भूमिका।
  20. राष्ट्रीय युवा कार्यकारी अध्यक्ष संदीप साहू के नेतृत्व में नशा मुक्ति अभियान के आगाज में प्रदेश साहू संघ कार्यालय में बढ़चढ़कर हिस्से दारी।

रायपुर संभाग युवा प्रकोष्ठ के संयोजक-प्यारे लाल साहू ने बताया कि आगामी दिनों में “शिक्षा और रोजगार” विषय को लेकर 2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाना है,जिसमे सभी को शामिल होने की अपील की है। साथ ही आगे भी इसी तरह समाज सेवा में प्रतिनिधियों के साथ मिलजुलकर सभी के सहयोग से निरंतर कार्य करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *