Royal Enfield : बुलेट की कीमतों में हुआ इजाफा जानिए कितने बढे है दाम

देश में परफॉर्मेंस बाइक बनाने वाली मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी Royal Enfield (रॉयल एनफील्ड) ने अपनी लोकप्रिय मोटरसाइकिल Royal Enfield Classic 350 की कीमत में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी से लागत बढ़ने की वजह से बाइक की कीमत बढ़ा दी है। रॉयल एनफील्ड ने Classic 350 को पिछले साल अप्रैल में नए ईंधन उत्सर्जन मानकों वाले बीएस-6 इंजन के साथ उतारा था। अब कंपनी जल्द ही इस बाइक के नेक्स्ट जेनेरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी में है। 

कितनी बढ़ी कीमत

Royal Enfield ने Classic 350 की कीमत में 7,361 से लेकर 8,362 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। लेटेस्ट मूल्य वृद्धि के साथ Royal Enfield क्लासिक 350 अब (ऐश/चेस्टनट रेड/रेडिच रेड/प्योर ब्लैक/मर्करी सिल्वर) सिंगल एबीएस बेस ट्रिम के लिए 1,79,782 रुपये (एक्स-शोरूम, अहमदाबाद) में उपलब्ध है। जबकि इसके टॉप-ऑफ-द-लाइन पेंट स्कीम (स्टील्थ ब्लैक/क्रोम ब्लैक) के साथ इसकी कीमत 2,06,962 रुपये (एक्स-शोरूम, अहमदाबाद) है। 

क्या होगी नए मॉडल की कीमत

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल की कीमत 2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पार कर गई है। यह बढ़ोतरी रॉयल एनफील्ड के Himalayan (हिमालयन) और Bullet 350 (बुलेट 350) जैसी बाइक्स के मुकाबले काफी ज्यादा है। इससे यह इशारा भी मिलता है कि आने वाली न्यू-जेनरेशन क्लासिक 350 मौजूदा-जेनरेशन मोटरसाइकिल से भी महंगी हो सकती है।

Royal Enfield Classic 350 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की भारत में पिछले कई महीनों से लगातार टेस्टिंग की जा रही है। हाल ही इसमें टेस्टिंग के दौरान देखा गया था, जिसमें इसके बरगंडी कलर सीट की डिटेल्स सामने आई है। एक बार फिर इसके प्रोडक्शन रेडी वर्जन को स्पॉट किया गया है, जिससे इसके कई अहम फीचर्स का खुलासा हुआ है। बता दें कि नई 2021 Royal Enfield Classic 350 का डिजाइन मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी रिफ्रेशिंग और नया होगा। स्पॉय तस्वीरों के मुताबिक इसमें Meteor 350 के स्टाइल एलिमेंट देखने को मिल सकते हैं। जिससे नई Classic 350 मोटरसाइकिल का लुक पहले के मुकाबले काफी स्पोर्टी हो जाएगा।

ट्रिपर नेविगेशन

रिपोर्ट के मुताबिक 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में फ्यूल गेज, ओडोमीटर और ट्रिपर नेविगेशन पॉड की जानकारी के लिए एक डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। कंपनी इन फीचर्स को RE Meteor 350 बाइक में पहले दे चुकी है। रॉयल एनफील्ड का टिपर नेविगेशन सिस्टम Royal Enfield एप के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट होने पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन दिखाता है। 2021 Royal Enfield Classic 350 में Meteor 350 की तरह ही सेमी डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ एक ट्रिपर डिस्प्ले दिया गया है। इस फीचर की मदद से राइडर नैविगेशन कर सकते हैं। यह डिस्प्ले टर्न बाई टर्न डायरेक्शन की जानकारी देता है। ट्रिपर नेविगेशन गूगल से कनेक्ट रहेगा। ऐसे में किसी भी राइडर किसी भी अंजान जगह तक आसानी से बिना रास्ता भटके पहुंच सकता है। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि जब राइडर के स्मार्टफोन में नेटवर्क सिग्नल की समस्या हो तब भी यह बखूबी काम करता रहेगा। एडवेंचर राइडिंग के दीवानों के लिए यह फीचर बेहद काम का होगा। 

मिलेगी पहले से बेहतर हैंडलिंग

पावर के लिए, बाइक में नया 348cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 19.2 hp का पावर और 27 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही इसमें एक नया 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई मोटरसाइकिल में थोड़ा ज्यादा पावर मिलेगा। तस्वीरों से पता चलता है कि नई 2021 क्लासिक 350 में मिलने वाले इंडिकेटर लाइट के डिजाइन में भी बदलाव किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक नई मोटरसाइकिल में एलईडी लाइट्स दी जा सकती हैं। मौजूदा मॉडल में हैलोजन लाइट्स मिलती हैं। नई 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को कंपनी के नए जे प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस बाइक को सिंगल डाउनट्यूब फ्रेम के बजाय ट्विन डाउनट्यूब फ्रेम पर तैयार किया गया है। इससे बाइक की साइड प्रोफाइल पहले से बेहतर हो गई है। इस फ्रेम को कंपनी की पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुई Meteor 350 में भी इस्तेमाल किया गया था। इससे बाइक की हैंडलिंग और परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.