देश में बर्ड फ्लू का खतरा : इन राज्यों में वायरस की पुष्टि,संक्रमण रोकने की कोशिशें शुरू,जानिए 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली- पिछले 10 दिनों में भारत के कई राज्यों में लाखों पक्षी मृत मिले हैं।कम से कम चार राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है,जिसके बाद इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई अन्य राज्य भी अलर्ट हो गए हैं।केरल में पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत हुई है, जिसके बाद कर्नाटक और तमिलनाडु सावधानी बरत रहे हैं।वहीं हिमाचल में भी हजारों पक्षी मृत मिले थे, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर और हरियाणा ने अपने-अपने राज्य में सैंपलों की जांच करनी शुरू कर दी है।बता दें कि बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू वायरस घरेलू पोल्ट्री और दूसरे पक्षियों और जानवरों की नस्लों को संक्रमित कर सकता है।

10 बड़ी बातें

  1. केरल में अलप्पुझा और कोट्टायम के कई हिस्सों में एवियन इंफ्लुएंज़ा का H5N8 का स्ट्रेन मिलने के बाद यहां पर लगभग 36,000 पक्षियों को मारे जाने की संभावना है. दो जिलों में यह काम पहले ही शुरू किया जा चुका है।दो जिलों में कंट्रोल रूम और क्विक रिस्पॉन्स टीम बनाए गए हैं।वनमंत्री के राजू ने इस हफ्ते बताया था कि पोल्ट्री मालिकों को मुआवजा दिए जाने को लेकर मुख्यमंत्री के साथ बातचीत के बाद फैसला लिया जाएगा।
  2. हरियाणा के पंचकूला में पिछले 10 दिनों में चार लाख पोल्ट्री के पक्षियों की मौत हुई है।हालांकि, राज्य ने अभी तक फ्लू की पुष्टि नहीं की है।प्रशासन का कहना है कि इसकी जांच हो रही है।
  3. हिमाचल प्रदेश ने मंगलवार को राज्य में एवियन फ्लू होने की पुष्टि की।यहां पर माइग्रेट करके आने वाले गीज़ की एक नस्ल के लगभग 2,700 पक्षी मृत मिले थे।
  4. हिमाचल के कांगड़ा में किसी भी तरह के पोल्ट्री के पक्षियों, किसी भी नस्ल की मछलियां या उनसे जुड़ा उत्पाद, जिसमें अंडा, मीट, चिकन वगैरह शामिल है, के स्लॉटर, खरीद-बिक्री और निर्यात पर रोक लग गई है।
  5. मध्य प्रदेश में 300 कौवों की मौत से बर्ड फ्लू का खतरा पैदा हो गया है।National Institute of High Security Animal Diseases (NIHSAD) ने इंदौर और मंदसौर से लिए गए कुछ सैंपल्स में H5N8 की मौजूदगी की पुष्टि की है।
  6. बर्ड फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री ने आपात बैठक बुलाई है. मंत्री विश्वास सारंग, सीएस, पीएस मनीष रस्तोगी, मोहम्मद सुलेमान सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हैं. भारत सरकार द्वारा भेजी गई गाइडलाइन पर चर्चा हो रही है. पोल्ट्री फार्म मालिकों को निर्देश दिए जाएंगे और पोल्ट्री फार्म में पक्षियों के सैंपल लिए जाएंगे।
  7. इंदौर में अचानक हुई कौवों की मौत देखते हुए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है और रैपिड रिस्पॉन्स टीम एक्शन में आ गई है।कोविड से लड़ रहा स्वास्थ्य विभाग यहां पर लोगों को डोर-टू-डोर मेडिकल चेकअप कर रहा है।
  8. न्यूज एजेंसी PTI ने राजस्थान के पशुपालन मंत्री लाल चंद कटारिया के हवाले से बताया कि राजस्थान के झालवार, कोटा और बारण में पक्षियों में वायरस मिला है।मंगलवार तक यहां 16 जिलों में कुल 625 पक्षियों की मौत हो चुकी है।
  9. महाराष्ट्र ने अभी तक कोई केस रिपोर्ट नहीं किया है।केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने भी नई दिल्ली में राज्य सरकारों के एक्शन और पूरे मामले की मॉनिटरिंग के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है।
  10. देश के सभी राष्ट्रीय अभ्यारण्यों और पार्कों को सावधानी बरतने को कहा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.