शिक्षा का अधिकार, दाखिले के लिए लॉटरी जल्द, पालक पोर्टल के माध्यम से कर सकते है आवेदन

रायपुर – शिक्षा के अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत प्रदेश में इस वर्ष छह हजार 622 निजी स्कूलों में 83 हजार 649 सीटों पर बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। इसके लिए जल्द ही लाटरी निकाली जाएगी। आयुक्त लोक शिक्षण डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत वर्तमान में RTE का प्रवेश पोर्टल खुला हुआ है। इस पोर्टल में इच्छुक पालक आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश के लिए लिंक RTE Chhattisgarh Admission 2021-22 Online Application Form @ eduportal.cg.nic.in (sarkariyojana.com)पर क्लिक करने पर सीधे आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जाता है। इस आवेदन पत्र को भरकर समिट कर सकते हैं।

निजी स्कूलों में दाखिले के लिए वे बच्चे पात्र होंगे, जिनके पालक BPLकार्डधारी, SC, ST, मानसिक या शारीरिक दिव्यांग, HIV पीड़ित, अनाथ व अन्य वंचित हैं। राज्य में 43 लाख 79 हजार बीपीएल और 14 लाख अति गरीब राशन कार्डधारी परिवार हैं। 40 प्रतिशत मानसिक दिव्यांगों को सरकारी या निजी अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र देना पड़ेगा।

शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर कमजोर तबके के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। शासन द्वारा निजी शाला प्रबंधन को इसके एवज में प्रतिपूर्ति राशि प्रदान की जाती है। प्रदेश में गतवर्ष 54 हजार से अधिक बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाया गया। आयुक्त लोक शिक्षण डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और नोडल अधिकारियों से कहा है कि इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर आवेदन पोर्टल में भरवाएं जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.