कोरोना महामारी कोविड-19 की अवधि में निर्वाचन हेतु स्टार प्रचारकों के लिए संशोधित दिशा-निर्देश

File Photo

रायपुर- कोरोना महाकारी कोविड-19 की अवधि में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, पारदर्शी, नीतिपरक तथा सुरक्षित निर्वाचन संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने स्टार प्रचारकों के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं।आयोग द्वारा महामारी की अवधि में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनैनिक दलों के लिए स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या को सीमित करते हुए 40 के स्थान पर 30 किया गया है, वहीं पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के लिए यह संख्या 20 से घटाकर 15 की गई है।

तदनुसार, स्टार प्रचारकों की सूची प्रस्तुत करने हेतु निर्धारित अवधि को 7 दिवस से बढ़ाकर 10 दिवस किया गया है, अब ऐसी सूची निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के 10 दिवस के भीतर प्रस्तुत की जा सकेगी। जिन राजनैतिक दलों ने पूर्व से स्टार प्रचारकों की सूची प्रस्तुत कर दी है, उन्हें फिर से संशोधित सूची प्रस्तुत करनी होगी।

स्टार प्रचारकों द्वारा प्रचार की अनुमति के लिए आवेदन पत्र, प्रचार प्रारंभ होने से कम से कम 48 घंटे पूर्व प्रस्तुत करना होगा, ताकि सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्थाएं पर्याप्त समय पूर्व सुनिश्चित की जा सके। संशोधित सभी मापदंड तत्काल प्रभाव से लागू माने जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.