कोंडागाँव MyNews36 प्रतिनिधि- लेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क विकास एवं लोक निर्माण विभाग एवं अन्य निर्माण विभागो के तहत स्वीकृत, प्रगतिरत एवं अप्रारंभ निर्माण कार्यो के संबंध में आवष्यक बैठक आहूत की गई थी।कलेक्टर ने विभागो को स्वीकृत निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देष देते हुए कहा कि जिले के संवेदनषील क्षेत्रों में अपूर्ण निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूर्ण कराये, क्योंकि इन दुर्गम इलाको में अधोसंरचनात्मक, आवागमन को सुदृढ़ बनाना जरुरी है इससे विकास की मुख्य धारा में ये क्षेत्र स्वतः ही जुड़ जायेंगे। अतः सभी निर्माण एजेंसियाँ इन निर्माण कार्यो को आपसी समन्वय के साथ पूरी गुणवत्ता से पूरा करावे।

इसके अलावा एजेंसियों क्षेत्र के ग्रामीणों को अवष्य विष्वास और सहयोग भी हासिल करना होगा। इससे इन निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूरा कराने में आसानी होगी। इसके साथ ही उन्होंने कार्यो को पूर्ण कराने में आ रही दिक्कतो और उसके समाधान के लिए किए गए प्रयासों की भी जानकारी चाही। बैठक में जानकारी दी गई कि चूंकि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का मुख्य उद्देष्य बारहमासी सड़को से ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ना है।इससे गरीबी निवारण की रणनीति के रुप में पात्र असमबद्ध बसाहटो पर पहुंच स्थापित कर ग्रामीण सड़क नियोजन की त्रुटियो, निधियो की अपर्याप्तता एवं ग्रामीण सड़को के अनुरक्षण संबंधी कमियों को दूर करना है।

इसके लिए मैदानी क्षेत्र में 5 सौ की आबादी वाले तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 250 की आबादी वाले बसाहटो को बारहमासी सड़को से जोड़ने का मापदंड रखा गया है।इस संबंध में पीएमजीएसवाय द्वारा सड़क के निर्माण की गुणवत्ता तथा प्रगति के संबंध में नागरिको की षिकायत दर्ज कराने में मोबाईल एप ‘मेरी सड़क‘ का अनावरण भी किया गया है।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 01 जून 2020 की स्थिति में 365 अपूर्ण कार्य है इनमें 330 प्रगतिरत है जबकि 5 कार्य बंद, एवं 28 कार्यो को निरस्त हेतु प्रस्तावित किया गया है। ये सभी निर्माण कार्य राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, परियोजन मद, रुर्बन मिशन, जिला खनिज संस्थान न्यास, मुख्यमंत्री की घोषणाओं की पूर्तियाँ, शिक्षा विभाग, क्षमता विकास योजना, सांसद निधि, एलडब्लयूई, नीति आयोग, मनरेगा योजना, मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना से जुड़े हुए कार्य है।

इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया बजटेड सड़क कार्य के तहत 113 कार्यो में 16 कार्य पूर्ण एवं 16 कार्य प्रगतिरत है जबकि भवन निर्माण कार्य के तहत 27 कार्य पूर्ण एवं 11 कार्य प्रगति पर एवं जमा मद कार्य के अंतर्गत 15 कार्य पूर्ण एवं 10 कार्य प्रगति पर है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अभियंता पीएमजेएसवाय अरुण शर्मा, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण एच.एस.सलाम, अनुविभागीय अधिकारी (आरईएस) सचिन मिश्रा सहित अन्य निर्माण एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।  

Mynews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.