रायपुर – घर बनाने की सोच रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में लगातार गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। बीस दिनों में सरिया की कीमतों में जहां 15 हजार रुपये प्रति टन की गिरावट आई है, वहीं सीमेंट भी 275 रुपये प्रति बोरी पहुंच गया है।

फैक्ट्रियों में सरिया इन दिनों 60 हजार रुपये प्रति टन तक बिक रहा है और रिटेल मार्केट में 62 से 63 हजार रुपये प्रति टन तक बिक रहा है। इस प्रकार सरिया की कीमतों में 15 फीसद से अधिक की गिरावट आ गई है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में तो इनकी कीमतों में और गिरावट के संकेत बने हुए है।

सरिया में गिरावट का यह रहा प्रमुख कारण

बताया जा रहा है कि सरिया की कीमतों में गिरावट के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि प्रदेश में सरकारी कामों की रप्तार बंद है और कच्चे माल के निर्यात पर टैक्स लगा हुआ है। आने वाले कुछ दिनों में ही सरिया रिटेल मार्केट में 60 हजार रुपये प्रति टन से नीचे जाने की उम्मीद बनी हुई है।

60 फीसद गिर चुका है कारोबार

सीमेंट व सरिया की आसमान छूती कीमतों की वजह से बीते तीन महीनों में भवन निर्माण सामग्री का कारोबार 60 फीसद तक गिर गया है। भवन निर्माण सामग्री के कारोबार के साथ ही उद्योगों की हालत भी काफी सुस्त बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.