Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जो भाईबहन के बीच प्यार और भरोसे को और मजबूत बनाता है। भाई-बहन के बीच सबसे अनमोल रिश्‍ते का त्‍योहार है रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2020)।इस दिन बहन भाई की कलाई पर पवित्र राखी बांधती है और भाई बहन को रक्षा का वचन देता है।इस दिन बहन भाई की कलाई में राखी बांधते वक्त उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं, भाई बदले में अपनी बहन को गिफ्ट्स देते वक्त उसे स्पेशल फील कराता है। आज हम कुछ ऐसे गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें भाई अपनी बहन को रक्षाबंधन के मौके पर दे सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो गिफ्ट्स।

सेल्क प्रोटेक्शन सिखाएं

आज के असुरक्षित समय में किसी भाई का अपनी बहन की सुरक्षा के प्रति चिंतित होना स्‍वाभाविक ही है। ऐसे में हर महिला के लिए आत्‍मरक्षा के थोड़े बहुत गुर सीखना जरूरी है। तो क्‍यों न उसे आत्‍मरक्षा की कला सिखाने वाले किसी प्रशिक्षण संस्‍थान में दाखिल करवाया जाए। यह उसके लिए काफी फायदेमंद होगा, तब भी जब आप उसके पास उसकी मदद करने के लिए नहीं होंगे।

बहन के लिए कुछ स्पेशल बनाएं

अपनी बहन की पसंदीदा डिश तो आप जानते ही होंगे। तो क्यों न उनमें से कोई एक इस बार बनाई जाए। क्योंकि शायद यह एक बेहतर रिजल्ट हो सकता है आप चाहे कैसा भी बनाएंगे आपकी बहन उसे जरूर पसंद करेगी। इस उपहार में प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह उपहार बहुत अच्छा है। आप इसे बनाते वक्त आपनी मां की भी मदद ले सकते हैं।

गैजेट्स भी है अच्छा विकल्प

अधिकतर लड़कियों को गैजट्स का शौक होता है। अगर आपकी बहन को भी ये पसंद हैं तो आप इस रक्षाबंधन पर बहन को मोबाइल फोन गिफ्ट कर सकते हैं। जरूरी नहीं की महंगा मोबाइल फोन ही गिफ्ट दें। आजकल बाजार में 5 हजार रुपये से लेकर महंगे महंगे फोन उपलब्ध है। आप चाहें तो लैपटॉप वगैरहा इएमआई पर भी ले सकते हैं। ये गिफ्ट बहन के चेहरे की मुस्कान की चमक बढ़ा सकता है।

घड़ी भी है ऑप्शन

अपनी बहन को खुश करने के लिए आप उन्हें एक स्टाइलिश और ट्रैंडी वॉच भी गिफ्ट कर सकते हैं। वैसे तो मार्कीट में एक से बढ़कर एक स्टाइलिश वॉच मिल जाएगी लेकिन आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है। आप इसे पसंद करने में अपनी मां या फिर अपनी किसी फैमिली फ्रेंड की भी मदद ले सकते हैं।

म्यूजिक आइटम

हर लड़की को म्यूजिक सुनने का शौक होता है। तो ऐसे में क्यों न इस राखी पर आप अपनी बहन को म्यूजिक आइटम्स गिफ्ट करें। आजकल मार्किट में इस चीज पर कई ऑफर भी उपलब्ध हैं। आपको मार्कीट में कई वैराइटी की म्यूजिक आइटम्स मिल जाएगी, जिसे आप अपनी बहन के लिए खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com