Railway Minister Piyush Goyal

नई दिल्ली- रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने अपने ट्विटर अकाउंट में ट्वीट करके बताया कि-कल से पुरे देशभर में 200 स्पेशल ट्रेने चलेंगी जो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग इनकी सेवाएं होंगी,साथ ही टिकटे ऑनलाइन (IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप) और ऑफलाइन माध्यमों से बुक की जा सकती है।

साथ ही नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि-यदि वह हाई ब्लड प्रेशर, डॉयबिटीज़, हृदय रोग, कैंसर आदि रोग से पीड़ित हैं, या उनकी आयु 10 से कम व 65 वर्ष से अधिक है व गर्भवती महिलाएं, बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें।कोरोना महामारी के चलते यह आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है।

कल से चलेंगी 230 ट्रेनें

लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की है। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।कल से देश भर में शुरु हो रही हैं 200 स्पेशल ट्रेन, नागरिकों का घर जाना होगा और आसान व सुरक्षित।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग की सुविधा भी दी है। साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। यह सुविधा रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। हालांकि, रेलवे ने टिकट की एडवांस बुकिंग के नियमों में कुछ परिवर्तन किया है।

गौरतलब हो कि लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की सुविधा थी। लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर 120 दिन कर दिया गया है। रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में बदलाव हो जाएगा। करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की सुबह टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगेगी।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.