Railway Jobs 2022

Railway Jobs 2022 : रेलवे देश में ना सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सबसे बड़ा साधन है बल्कि ये लोगों को नौकरी देने वाली देश की सबसे बड़ी संस्था भी है। भारतीय रेलवे युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरी देती है। विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे इस देश की सबसे बड़ी और दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी नौकरी देने वाली संस्था है। रेलवे की भर्तियों (Railway Jobs 2022) में शामिल होना और सरकारी नौकरी पाना करोड़ों अभ्यर्थियों का सपना होता है। इसलिए आज हम ऐसी नौकरियों की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें सफलता हासिल करके आप भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं

रेलवे में करनी है नौकरी तो इन भर्तियों में ले सकते हैं हिस्सा :

RRB (NTPC) : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अपरेंटिस, गुड्स गार्ड, ट्रैफिक सहायक, सहायक स्टेशन मास्टर जैसे नॉन टेक्निकल पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की जाती है। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि इसके कुछ पदों के लिए 12वीं पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा अभी NTPC के 35,277 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

  • ग्रुप D भर्ती : रेलवे में लेवल 1 की रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती आयोजित की जाती है। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का 10वीं पास होना आवश्यक है।
  • RRB (JE) : भारतीय रेलवे में विभिन्न तकनीकी पदों पर इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जूनियर इंजीनियर (JE) भर्ती आयोजित की जाती है। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
  • RRB (ALP) और टेक्नीशियन : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए ये भर्तियां आयोजित की जाती हैं। इन पदों के लिए होने वाली भर्ती में पदों की जरूरत के हिसाब से 12वीं पास या इंजीनियरिंग में डिग्री, डिप्लोमा या 10वीं पास होने के साथ ITI सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया जाता है।

इन भर्तियों के अलावा भी रेलवे अप्रेंटिस, RPF तथा अन्य कई पदों के लिए समय समय पर भर्ती निकालते रहती है। अभ्यर्थियों को इन भर्तियों से जुड़े अपडेट्स के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.