पृथकवास केन्द्रों को कड़ी निगरानी में रखने के दिये निर्देष

कोण्डागांव MyNews36 प्रतिनिधि-  जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा बचाव के युद्ध स्तर के प्रयास जारी हैं। इस क्रम में आज कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में पृथकवास केन्द्रों के सेक्टर अधिकारियों, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की आवश्यक बैठक आहूत की गयी थी। बैठक में उन्होनें स्पष्ट निर्देश दिया कि जिस प्रकार कोण्डागांव जिले के आस-पास के जिलों जैसे नारायणपुर, बस्तर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहें हैं। चूंकि एक संक्रमित व्यक्ति लगभग 1000 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। इससे सामुदायिक संक्रमण की भी आशंका है। उसे देखते हुए अब अतिरिक्त सावधानी बरतने का समय आ गया है। इसके लिए एक सुरक्षात्मक रणनीति बनाने की आवश्यता है। अतः जिले के सभी पंचायतों में आवश्यक निर्देश जारी किये जाये कि अन्य क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों की तत्काल सूचना क्षेत्र के पटवारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ को दी जाये। इस संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकताओं, मितानिनों, सरपंच, सचिव की आवश्यक बैठक लिये जाये। इसके अलावा पुलिस महकमे द्वारा अपने विभाग से छुट्टी पर आये जवानों को होम क्वारेंटाईन में रखते हुए निरंतर मुस्तैद रहें।

साप्ताहिक बाजारों एवं बड़े गावों में वाहनों द्वारा निरंतर होगी मुनादी

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक संक्रमण के मद्देनजर जिले के सभी साप्ताहिक बाजारों एवं बड़े गावों में (कोरोना जागरूकता रथ) वाहनों के माध्यम से नियमित अंतराल में इससे बचाव एवं सावधानी हेतु मुनादी किये जाये।

इसके लिये सभी जनपद सीईओ को दायित्व दिया गया है। साथ ही गांवों के पृथकवास केन्द्रों में तैनात प्रभारियों को 24 घण्टे केन्द्र के समीप अन्य निवास में रहने हेतु निर्देश किये जाये और ये प्रभारी 14 दिनों के रोटेशन के आधार पर तैनात होंगे। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र के दुकानदारों की आवश्यक बैठक लेकर उन्हें ‘‘नो मास्क नो ट्रेड‘‘ नियम के आधार पर बिना मास्क लगाये व्यक्तियों को सामग्री विक्रय न करने हेतु निर्देशित करें। इसके साथ ही उन्होने सेक्टर अधिकारियों को आ रही दिक्कतों के विषय में जानना चाहा। इस निर्देश के उल्लंघन पर संबंधित दुकानदारों पर भी कार्यवाही की जायेगी। ग्रामीण क्षेत्र में शादी विवाह समारोह, दशगात्र जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भी सीमित व्यक्तियों की उपस्थिति सुनिश्चित होनी चाहिए।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में दिनांक 13.07.2020 की स्थिति में जिले में बाहर से आये हुये व्यक्तियों की कुल संख्या 4352 थी। जबकि क्वारेंटाईन सेंटरों में रखे गये व्यक्तियों की कुल संख्या 3050, 14 दिनों के क्वारेंटाईन प्रक्रिया पूर्ण करने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या 1683, होम आईसोंलेशन में रखे व्यक्तियों की कुल संख्या 1288 है। इसी प्रकार जिले में अब तक 3681 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग टेस्ट किया जा चूका है।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.