छत्तीसगढ़ देश राजधानी राजनीति समाचार

लोक निर्माण मंत्री साहू ने राष्ट्रीय राजमार्गो को तेजी से पूर्ण कराने का किया आग्रह

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने की छत्तीसगढ़ के निर्माणाधीन सड़कों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा

रायपुर- लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज केन्द्रीय सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्री नितिन गडकरी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की और छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के तहत निमार्णाधीन सड़कों की प्रगति के संबंध में जानकारी दी।उन्होंने राज्य में निर्माणाधीन सड़कों विशेषकर रायपुर-सिमगा-बिलासपुर मार्ग को जल्द पूर्ण कराने का आग्रह किया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में लोक निर्माण मंत्री साहू ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि रायपुर-सिमगा-बिलासपुर मार्ग में ठेकेदारों की लापरवाही के कारण इस मार्ग में दुर्घटना की संभावना बनी रहती है।केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इस संबंध में शीघ्र जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने और संबंधित ठेकेदार को नोटिस देने तथा उसके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने कहा। उन्होंने भू-अर्जन के लम्बित प्रकरणों को मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव से चर्चा कर शीघ्र निराकृत करने का भी सुझाव दिया।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के तहत सड़क चौड़ीकरण, उन्नयन, मजबूतीकरण और पूल निर्माण कार्यों के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए, ताकि प्रगतिरत कार्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण किया जा सके और उनकी लागत भी न बढ़े। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों को निलम्बित करने तथा 2 माह के भीतर कार्य की प्रगति ठीक नहीं होने पर उन ठेकेदारों को रिप्लेस करने के भी निर्देश दिये।

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग अम्बिकापुर-पत्थलगांव, पत्थलगांव-कुनकुरी, कांकेर-बेड़मा, रायगढ़-सरायपाली, शिवनगर-अम्बिकापुर, कुनकरी-छत्तीसगढ़-झारखण्ड सीमा मार्ग, चिल्पी-कवर्धा, दर्रीघाट-बनारी, बनारी-मसनियाकला, मसनियाकला-रेंगापाली-उड़ीसा सीमा, कवर्धा-सिमगा, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा से सूरजपुर मार्ग, बिलासपुर-मुंगेली, अम्बिकापुर-रामानुजगंज-गढ़वा, भोपालपटनम-बीजापुर मार्गों के उन्नयन चौड़ीकरण, मजबूतीकरण एवं पुल निर्माण के प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, प्रमुख अभियंता व्ही.के. भतप्रहरी एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के के.के. पिपरी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *