लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने नवनिर्मित उप तहसील कार्यालय भवन का किया लोकार्पण

रायपुर MyNews36- लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने आज दुर्ग जिले के अहिवारा में नवनिर्मित उप तहसील कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। इससे पहले यह कार्यालय किराए के भवन में संचालित हो रहा था। 58 लाख रूपए की लागत से निर्मित भवन में तहसील कार्यालय की आवश्यकताओं के अनुरूप सभी सुविधाएं मौजूद हैं।इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि तहसील कार्यालय का कामकाज बेहतर तरीके से संचालित हो सके, इसको ध्यान में रखकर नया भवन बनाया गया है।इस भवन में उप तहसील कार्यालय संचालित होने से नागरिकों को अब और भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने इस नवनिर्मित कार्यालय भवन का निरीक्षण किया और तहसील परिसर में पौधरोपण भी किया। उन्होंने कहा कि इस नए भवन में कार्यालयीन स्टॉफ के लिए पर्याप्त जगह है जिससे काम-काज सुगमता से हो सके। इस नवनिर्मित भवन में तहसीलदार कोर्ट, रिकार्ड रूम, नाजिर रूम, मालखाना एवं कार्यालय के कक्षों का निर्माण कराया गया है। मंत्री ने कहा कि तहसील कार्यालय ऐसी जगह है जहां लोगों का काफी आना जाना लगा रहता है और अपने काम के सिलसिले में आए लोगों को थोड़ा इंतेजार भी करना पड़ता है। ऐसे में आगंतुक कक्ष उपलब्ध होने से लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों में लोगों की समस्या को तेजी से निराकृत करने की दिशा में शासन ने अनेक कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि इससे लंबित मामलों के निराकरण में तेजी आयी है। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि पहले जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र बनाने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन राज्य शासन द्वारा अब इसे सरल कर दिया गया जिससे लोगों को राहत मिली है। राजस्व संबंधी मामलों की प्रक्रिया के सरलीकरण से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में बेहतर कार्य हो रहे हैं। इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे एवं अन्य अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.