छत्तीसगढ़ बड़ी खबर शहर और राज्य समाचार

महिला सशक्तिकरण को मिल रहा बढ़ावा-मंत्री गुरु रूद्रकुमार

हाथकरघा संघ ने स्व-सहायता समूह की 7800 से अधिक महिलाओं को दिलाया अतिरिक्त रोजगार

रायपुर- छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ हाथकरघा संघ ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है। हाथकरघा संघ ने एक ओर जहां ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबन की राह दिखाई है, वहीं स्व-सहायता समूह से जुड़ी 7800 से अधिक महिलाओं को बीते दो वर्षों में अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराया है। मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने हाथकरघा संघ में संचालित गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि ग्रामोद्योग ने ग्रामीण अंचलों के लोगों को रोजगार दिलाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने में लगातार अपनी सहभागिता निभाई है।

ग्रामोद्योग संचालक सुधाकर खलखो ने बताया कि हाथकरघा संघ ने बीते दो वर्षों में गणवेश वस्त्र सिलाई सेे जुड़ी 651 महिला स्व-सहायता समूह की 7812 महिलाओं को अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराया गया है, वहीं इन समूहों को विगत 24 माह में 33 करोड़ 68 लाख रुपए की सिलाई मजदूरी का भी वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि हाथकरघा बुनाई रोजगार को अपनाने के इच्छुक 700 हितग्राहियों को नवीन बुनाई प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 35 लाख रुपए की सहायता दी गई है।

खलखो ने बताया कि हाथकरघा से जुड़कर जहां ग्रामीण अंचल की महिलाओं को स्व-रोजगार मिल रहा है वहीं उनकी आर्थिक स्थिति और भी सुदृढ़ हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *