प्रधानमंत्री आज कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइप लाइन का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह ग्यारह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा आत्‍मनिर्भरता की दिशा में भारत के लिए यह एक महत्‍वपूर्ण दिन है। उन्‍होंने कहा कि यह एक अत्‍याधुनिक परियोजना है और इसका लोगों पर सकारात्‍मक प्रभाव पडेगा।

कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन एक राष्ट्र एक गैस ग्रिड स्थापित करने की दिशा में महत्‍वपूर्ण माध्‍यम है। गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने 450 किलोमीटर लम्‍बी इस गैस पाइपलाइन का निर्माण किया है।

इस पाइपलाइन की प्रतिदिन 12 मिलियन मीट्रिक घन मीटर प्राकृतिक गैस पहुंचाने की क्षमता है। यह केरल के कोच्चि स्थित एलएनजी ट्रर्मिनल से प्राकृतिक गैस अर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्‍कड, मल्‍लापुरम, कोझिकोड, कन्‍नूर और कसारगोड जिलों से होते हुए कर्नाटक के मंगलुरू तक पहुंचायेगा। इस परियोजना की कुल लागत तीन हज़ार करोड़ रुपये थी। इसके निर्माण से रोजगार के 12 लाख मानव दिन सृजित हुए।

इस गैस पाइपलाइन कर बिछाया जाना एक बडी इंजीनियरिंग चुनौती थी क्‍योंकि पाइपलाइन के मार्ग में सौ से अधिक जलाशय और नदियां पडती थीं। इसे एक विशेष तकनीक होरीजेंटल डाईरेक्‍शनल ड्रिलिंग के जरिये तैयार किया गया।

इस पाइपलाइन से पर्यावरण अनुकूल और सस्‍ते ईधन की आपूर्ति होगी। इस पाइपलाइन से मार्ग में पडने वाले जिलों की वाणिज्‍यक और औद्योगिक इकाईयों को भी प्राकृतिक गैस की आपूर्ति होगी। स्‍वच्‍छ ईधन के उपयोग से वायुगुवत्‍ता सुधार में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर कर्नाटक और केरल के राज्‍यपाल तथा मुख्‍यमंत्री और केन्‍द्रीय प्रेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री भी उपस्‍थ‍ित रहेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.