प्रधानमंत्री मोदी ने किया नए शहरी भारत कॉन्क्लेव का उद्घाटन,जानिए क्या है खास

लखनऊ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव और एक्सपो का आज उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे। प्रधानमंत्री ने यहां पर आधुनिक आवासीय तकनीकों पर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और CM योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भी कार्यक्रम को संबोधित किया। यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है। हम इन 734 नगर निकायों के माध्यम से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं।

वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकार आने के साथ ही देश के शहरी विकास की गति लगातार आगे बढ़ती जा रही है। आज से शुरू हो रहे कॉन्क्लेव में हमारे सामने शहरी विकास के नए-नए आयाम आएंगे और पूरे देश में ट्रांसफॉर्मेशन में अपना योगदान देंगे।

इसके अलावा लखनऊ में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री ने कहा कि 1947 में आजादी के समय हमारे शहरों की आबादी लगभग 6 करोड़ थी, 2030 में ये आबादी 60 करोड़ होने जा रही है। मुझे विश्वास है कि 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमारी केंद्रीय योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। आजादी के 75वें वर्ष अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साथ ही विभिन्न शहरों के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई।

योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी की बात

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)) की अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम स्थल पर किया गया। योजना (शहरी) के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल के माध्यम से चाबी दी। प्रधानमंत्री ने इस योजना के 5 लाभार्थियों से भी बात की।

75 सफल परियोजनाओं की जारी होगी बुक

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के 10 स्मार्ट शहरों की 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक जारी की गई। प्रधानमंत्री मोदी स्मार्ट सिटी और अमृत महोत्सव के तहत राज्य की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार शाम लखनऊ पहुंचे थे और यहां मेयर संयुक्ता भाटिया, मंत्री ब्रजेश पाठक और डॉ महेंद्र सिंह ने अमौसी एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.