कोरोना से बचाव : खाने में क्या खाएं और क्या नहीं,यहां जानें संक्रमित होने से कैसे बचा सकते हैं खुद को

रायपुर- कोरोना वायरस की दूसरी लहर लगभग पूरे देश में फैल चुकी है। हर दिन कोरोना वायरस नए लोगों को अपना शिकार बना रहा है और अस्पतालों में जगह नहीं है। ऐसे में लोगों के लिए ये सबसे जरूरी है कि वो अपना ख्याल खुद रखें। वहीं, ये बात सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस से बचने और लड़ने के लिए शरीर में मजबूत इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना जरूरी है। इसके लिए वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन यानी डब्ल्यूएचओ पहले ही आगाह कर चुका है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको किस तरह की डाइट यानी किस तरह के खाने का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

क्या खाएं

दरअसल, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक आपको अपने खाने में ताजे फल, अनप्रोसेस्ड फूड, दाल, बींस, मक्का, बाजरा, गेहूं, आलू, हरी सब्जियां, शकरकंद, एवोकाडो, आलू आदि को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जरूरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स मिलेगा। इसके अलावा आपको फिश, नट्स ऑलिव ऑयल, सोया, सूजरजमुखी और कॉर्न ऑयल को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

क्या न खाएं

वहीं, आपको प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन पिज्जा जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि किसी भी दूसरी बीमारी होने से कोरोना वायरस होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लोगों को ऐसे खाने से दूरी बनानी चाहिए।

पानी पिएं और बाहर के खाने से बनाएं दूरी

हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में पानी मदद करता है। इसलिए हर दिन आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी की जगह पर आप फलों का जूस और नींबू का पानी पी सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.