Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Pregnancy :प्रेग्नेंसी के दौरान मुंह की रखें सफाई वरना शिशु पर होगा असर

Pregnancy

रायपुरगर्भावस्था के दौरान मां को मुंह का रोग होना खतरनाक साबित हो सकता है।इसके वजह से शिशु कमजोर,कम वजन वाला या अविकसित पैदा हो सकता है।मुंह का रोग कई बार गर्भपात का खतरा बन सकता है।इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान किस तरह आप अपने मुंह का ख्याल रख सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में दांत की बीमारी

Pregnancy
mynews36.com

सभी के मुंह में कई तरह के जीवाणु पाए जाते हैं,जो खाने-पीने के साथ पेट में जाते हैं।ये जीवाणु शरीर में कई तरह की क्रियाओं में भूमिका निभाते हैं।अगर गर्भावस्था के दौरान मुंह की बीमारी हो जाए तो बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं।इसलिए गर्भवती महिलाओं को मुंह के रोगों पर ध्यान देना चाहिए,वरना शिशु कमजोर,अपंग या कम वजन वाला पैदा हो सकता है।

कैल्शियम की कमी

Pregnancy
mynews36.com

डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैल्शियम वाले आहार खाने की सलाह देते हैं।क्योंकि बच्चे की हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है जो मां के शरीर से पूरा होता है।इसलिए कैल्शियम ट्रांसफर की इस प्रक्रिया में मां के शरीर में कैल्शियम का स्तर घटने लगता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह रखें ध्यान

मुंह में कोई भी समस्या हो आप इसे नजरअंदाज ना करें।गर्भावस्था के दौरान सुबह और शाम यानी दो बार ब्रश जरूर करें।इसके अलावा ब्रश करते वक्त हाथों को ढीला छोड़े और दांतों को तेजी से ना रगड़ें।

Pregnancy
mynews36.com

दांतों के बीच के हिस्से को अच्छे से साफ करें।फ्लॉस को मसूड़े की जड़ से ऊपर की ओर खींचें।इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान मीठे चीजों का सेवन कम करें।

नोट-प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को अपना ध्यान रखना चाहिए,साथ ही साथ महिला को किसी भी कार्य करने के पूर्व पेट में पल रहे बच्चे का भी खासा ध्यान रखना चाहिए।किसी भी प्रकार की तकलीफ आने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।उन्ही के दिए गए सलाह अनुसार दवाईयों का सेवन करना चाहिए।क्योकि यह वक्त एक गर्भवती महिला के लिए खास और काफी नाज़ुक पल होता है।ऐसे में आप हमेशा डॉक्टर की सलाह ले।किसी भी तकलीफों को नज़र अंदाज़ न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.