Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Preagnent Women:सावधान!गर्भवती महिलाओं के सिगरेट पीने से बच्चे को सकता है अस्थमा

pregnant women
pregnant women

रायपुर-गर्भवती महिलाओं के सिगरेट पीने से बच्चे को अस्थमा हो सकता है।एक नए शोध में यह बात सामने आई है।शोध में कहा गया है कि अगर गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सिगरेट पीती हैं तो होने वाले बच्चे को अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है।सिगरेट पीने से होने वाले बच्चे का विकास भी प्रभावित हो सकता है।यह शोध फ्रंटियर्स जेनेटिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।बता दें कि इस वक्त दुनियाभर में अस्थमा का खतरा बढ़ रहा है।ब्रिटेन में 54 लाख लोग अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे हैं।

pregnant women
pregnant women

इस शोध को ताइवान के हो-जीन हॉस्पिटल में किया गया है।शोध में हिस्सा लेने वाले डॉक्टर चिह च्यांग वू का कहना है कि छह साल से बड़े 756 बच्चों के मेडिकल परीक्षण के जरिए यह शोध किया गया है।इन बच्चों का डीएनए टेस्ट भी किया गया। इसके बाद यह निष्कर्ष निकला कि जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान ज्यादा सिगरेट पीती थीं उनके बच्चों को सिगरेट नहीं पीने वाली महिलाओं की तुलना में अस्थमा का खतरा ज्यादा रहता है।

pregnant women
pregnant women

इसी शोध में यह भी जानकारी दी गई है कि जिन बच्चों के पिता दिन में 20 सिगरेट पीते हैं उनके बच्चों को अस्थमा का 35 फीसदी खतरा ज्यादा रहता है।जबकि जिन बच्चों के पिता दिनभर में 20 से कम सिगरेट पीते हैं उनके बच्चों को अस्थमा का खतरा 25 फीसदी रहता है।यानी की अभिभावकों के सिगरेट पीने का प्रभाव उनके होने वाले बच्चों पर भी पड़ता है।

pregnant women
pregnant women

शोध का कहना है कि जिन बच्चों के पिता सिगरेट नहीं पीते हैं उनको 22.7 फीसदी अस्थमा होने की संभावना रहती है।यानी की सिगरेट पीने वाले माता-पिता के बच्चों को सबसे ज्यादा 35 फीसदी अस्थमा होने की संभावना रहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.