प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना : तृतीय चरण के कार्यों की स्वीकृति तथा पूर्णता में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर

केन्द्रीय अधिकारियों के दल द्वारा छत्तीसगढ़ में सड़क निर्माण की सराहना

रायपुर – छत्तीसगढ़ राज्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीसरे चरण के कार्यों की स्वीकृति तथा कार्यों की पूर्णता में देश में प्रथम स्थान पर है। यह जानकारी गत दिवस 16 सितम्बर को दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के घोटवानी ग्राम में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में दी गई।यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तत्वाधान में किया गया था।

कार्यक्रम में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा, संयुक्त सचिव आशीष गोयल तथा निदेशक देवेन्दर कुमार और छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणु पिल्लई, सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आर. प्रसन्ना एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी छगग्रासविअ आलोक कटियार उपस्थित थे।

इस अवसर पर केन्द्रीय सचिव सिन्हा ने छत्तीसगढ़ में निर्मित ग्रामीण सड़कों एवं संधारित सड़कों की गुणवत्ता की सराहना की। उन्होंने बताया कि सड़कों में नई तकनीक के उपयोग से उनकी गुणवत्ता में वृद्धि होगी और लागत में भी कमी आएगी। यह पर्यावरण संरक्षण के लिए भी उपयोगी है। उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत तीसरे चरण के कार्यों की स्वीकृति तथा पूर्णता में देश में प्रथम स्थान पर हैं।

इस दौरान टीम द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत मेन रोड से घोटवानी में नवीन तकनीक से निर्मित सड़क का अवलोकन करते हुए सराहना की गई।इसके डमरीकरण में वेस्ट प्लास्टिक सामग्री का उपयोग किया गया है, जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनुकरणीय है। उक्त कार्यक्रम में विभागीय अधिकारियों द्वारा अन्य राज्यों से आए प्रतिभागियों के समक्ष प्रदर्शन व परीक्षण कर सड़क निर्माण में नवीन टेक्नोलाजी तथा वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.