कारोबार छत्तीसगढ़ बड़ी खबर राजधानी शहर और राज्य

मिट्टी के दीये प्रज्ज्वलित होने से कुम्हारों के जीवन होंगे रौशन: मंत्री गुरु रुद्रकुमार

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी

रायपुर- लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने प्रदेशवासियों को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर ग्रामोद्योग मंत्री ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि दीपावली पर्व पर परंपरागत रूप से मिट्टी के दीये प्रज्ज्वलित करें जिससे कुम्हारों का जीवन भी रौशन होंगे। उन्होंने विभाग में संचालित गतिविधियों और योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि कहा कि माटीकला बोर्ड कुम्हारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार प्रयासरत है।

ग्रामोद्योग के अधिकारियों ने बताया कि कुम्हारों के लिए बोर्ड द्वारा कार्य योजना बनाकर उन्हें रोजगार मूलक कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है। इसी कड़ी में राजधानीवासियों के लिए कुम्हारों के द्वारा तैयार किये गए मिट्टी के दीये और आकर्षक वस्तुओं की तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव और विवेकानंद सरोवर के नवनिर्मित परिसर में इन उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगाए गए हैं, जिन्हें अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि माटीकला बोर्ड द्वारा ग्लेजिंग यूनिट की स्थापना कर कुम्हारों को नियमित रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सूरजपुर जिले के तेलईकछार में यूनिट लगाकर प्रवासी श्रमिकों को स्थायी और नियमित रोजगार के अवसर दिए जा रहे है, वहीं धमतरी जिले के ग्राम नारी में ग्लेजिंग यूनिट की स्थापना, मशीन, औजार और उपकरण लगाकर ‘टर्न की‘ बेस पर सामग्री उत्पादन करने की तैयार पूर्ण कर ली गई है। जिससे कुम्हारों को वहां नियमित रोजगार मिलेगा, वहीं वे आर्थिक रूप से भी सुदृढ़ होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *