सहायक सब इंस्पेक्टर के शव का हुआ पोस्‍टमार्टम, रिपोर्ट का इंतजार, जांच जारी

रायपुर- कोविड वैक्‍सीन लगने के दो दिन भीतर सहायक सब इंस्‍पेक्‍टर की मौत का कारण अब तक पता नहीं चल सका है। इसे लेकर स्‍वास्‍थ्‍य महकमा भी सकते में है। मौत का कारण जानने के लिए पोस्‍टमार्टम किया गया है, लेकिन इसकी रिपोर्ट अब तक जारी नहीं हो सकी है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डाक्‍टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि रायपुर में 14 फरवरी को सहायक सब इंस्पेक्टर की मृत्यु हुई थी। उनका पोस्टमार्टम किया गया और अंतिम रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया इसका संभावित कारण हृदय घात लग रहा है।

किंतु रिपोर्ट आने एवं राज्य स्तरीय एईएफआई समिति द्वारा रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा। सहायक सब इंस्पेक्टर को 12 फरवरी को रायपुर में कोविड वैक्सीन लगाई गई थी। 14 फरवरी की रात उन्‍हें सीने में दर्द हुआ।

समिति द्वारा बैठक में चर्चा के बाद भारत शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से निर्धारित प्रारूप में जानकारी मांगी गई है। इस रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद ही मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि सामान्यतः पोस्टमार्टम एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है, लेकिन इस प्रकरण में एक टीम ने पोस्टमार्टम किया है। राज्य स्तरीय समिति में अनेक विशेषज्ञ चिकित्सक, एईएफआई के प्रतिनिधि एवं यूनीसेफ के प्रतिनिधि सदस्य हैं। यह समिति सभी प्रकार के टीकाकरण के बाद कोई एडवर्स इवेंट होने के सभी प्रकरणों की जांच करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.