Poppy seed

खसखस (Poppy Seeds)या  पोस्‍तो का इस्‍तेमाल अधिकतर हलवा बनाने या फिर खाने में ग्रेवी बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं खसखस के बीज खाने के स्‍वाद के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। छोटी बीमारी से लेकर कई बड़ी बीमारियों व त्‍वचा और बालों के लिए भी खसखस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसका वैभानिक नाम पेपेवर सोम्निफेरम है। खसखस के बीज छोटे जरूर होते हैं,लेकिन यह कई पोषक तत्‍वों से भरपूर हैं। इसमें फाइबर,कैल्शियम,पोटैशियम,प्रोटीन, फैट, आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्‍व मौजूद हैं।आइए आपको बताते हैं कि खसखस के बीजों को त्‍वचा व बालों के लिए कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है।  

त्‍वचा की सफाई 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए त्‍वचा की सही रूप से सफाई होना बहुत जरूरी है। आमतौर पर हम सब रोजाना मुंह धुलते हैं, लेकिन केवल इतना कर लेने से त्‍वचा की सही रूप से सफाई नहीं हो पाती। जिस वज‍ह से चेहरे में जमा धूल-मिट्टी के कारण पिंपल्‍स की समस्‍या होने लगती है। ऐसे में आप खसखस के बीजों से स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप 2-3 चम्‍मच खसखस के साथ 4 चम्‍मच दही डालें और दोनों को अच्‍छे से मिला लें। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और रब करें। 10 मिनट तक स्‍क्रबिंग करने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें।  

रूप निखारे खसखस 

खसखस में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट्स व मिनरल्‍स आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। खसखस आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज कर त्‍वचा को मुलायम बनाता है। यदि आप 2 चम्‍मच खसखस के साथ 4 चम्‍मच दूध मिलाकर इसे ग्राइंड कर लें और बारीक पेस्‍ट बन जाने पर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखते हैं। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा मॉइश्‍चराइज रहेगी और आपकी त्‍वचा में निखार आयेगा। 20 मिनट इस फेस पैक को रखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। 

एक्जिमा 

त्‍वचा संबंधी रोग एक्जिमा में यदि खसखस को 2-4 घंटे भिगोकर रखा जाए और फिर इसमें नींबू डालकर ग्राइंड करके पेस्‍ट बना लिया जाए। अब इस पेस्‍ट को चखत्‍ते वाली जगह पर लगाया जाए, तो इससे एक्जिमा के दर्द और खुजली से राहत मिलती है। क्‍योंकि इसमें लिनोलिक एसिड होता है, जो कि एक्जिमा में मददगार होता है।   

रूसी के लिए 

बालों में रूसी हाने की वजह से आपके बाल कई बार आपको दोस्‍तों और स‍हकर्मियों के सामने शर्मिंदगी महसूस करवाते होंगे। ऐसे में आप अपने बालों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए खसखस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्‍मच खसखस के बीज, आधा कप दही और आ 1 चम्‍मच सफेद मिर्च को अच्‍छी तरह ग्राइंड करें। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों व जड़ों में अच्‍छे से लगाएं और कम से कम 30 मिनट तक अपने आलों पर लगा रहने दें। इसके बाद आप शैंपू से बाल धो ले। सप्‍ताह में 2 बार यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको बालों में रूसी की समस्‍या से निजाद मिल जाएगी। 

Whats App ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

लंबे घने बालों के लिए खसखस 

बालों के झड़ने की समस्‍या को लेकर यदि सर्वे किया जाए, तो हर तीसरा इंसान झड़ते बालों की समस्‍या से परेशान है। खसखस न केवल आपके झड़ते बालों को रोकने में मददगार है,बल्कि आपके बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने में मदद करता है। आप खसखस के बीजों का हेयर मास्‍क बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ देर भिगोये दो चम्‍मच खसखस, आधा कप नारियल का दूध और एक छोटा प्‍याज लें। इन सबको अब आप ब्‍लेंड कर लें और पेस्‍ट बना लें। अब आप इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प व बालों में अच्‍छे से लगाएं और आधा से एक घंटा रखने के बाद शैंपू से धो लें। नियमित रूप से इस मास्‍क के उपयोग से आपके बालों का झड़ना बंद होगा और आपके बाल काले, घने व चमकदार होंगे।   

Summary
0 %
User Rating 4.55 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In घरेलु नुस्ख़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Transfer :तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थानांतरण आदेश जारी

जिले में 12 विभागों के कर्मचारियों का हुआ तबादला कांकेर-उत्तर बस्तर कांकेर 16 जुलाई 2019- …