Life insurance plans

रायपुर- नरेंद्र मोदी सरकार ने आम जनता के लिए बहुत सी घोषणाएं की हैं।उज्जवला योजना से लेकर किसान सम्मान निधि योजना तक,भाजपा सरकार ने लोगों के हित में कई स्कीम की शुरुआत की है।उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), जिसके तहत लोगों को महज 28 रुपये प्रति माह देकर दो लाख रुपये का फायदा हो सकता है।आइए जानते हैं इसके बारे में।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए।बता दें कि- इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है।इस योजना को आपको कम से कम एक साल के लिए चुनना होगा।

इसकी खास बात ये है कि- ये काफी सस्ता और किफायती है।इस योजना के तहत आपको सालाना 330 रुपये यानी प्रति माह 27.5 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे।ये रकम आपके बैंक खाते से कटती है और इसपर आपको जीएसटी का भी भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये का कवर मिलता है।बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना योजना प्रति वर्ष रिन्यू होती है।इस योजना का लाभ उठाना अत्यंत सरल है क्योंकि योजना का फॉर्म कई भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें अंग्रेजी,हिंदी,गुजराती,बांग्ला, कन्नड़,ओडिया,मराठी,तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है।यानी इसके तहत पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है।अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता।

Summary
0 %
User Rating 2.7 ( 2 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In बड़ी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Mataragashtee:स्मार्ट सिटी“मटरगश्ती”में जमकर हुआ फिटनेस सेलिब्रेशन

रायपुर। कटोरा तालाब उद्यान में रायपुरियन्स ने रायपुर स्मार्ट सिटी के फन और फिटनेस के साप्त…