pm modi

नई दिल्ली- संसद का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है।बजट सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर डॉ.वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे।यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को विशेष स्लॉट मिल सकता है।अधिकारियों ने रविवार को कहा कि-दो दिनों तक शपथग्रहण कार्यक्रम चलेगा।यानी दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।नियमों के अनुसार सदन के नेता के रूप में प्रधानमंत्री सबसे पहले शपथ लेता है।इसके बाद मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ लेते हैं।लोकसभा अधिकारी ने कहा,’यदि कोई सदस्य शपथ नहीं लेता है तो वह सदन की किसी भी कार्रवाई में हिस्सा नहीं ले सकता है।कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए कार्यकाल में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद थे।इसलिए सदन के नेता ने पहले शपथ ली थी। मगर इस बार मोदी प्रधानमंत्री होने के साथ ही सदन के नेता भी हैं।’ 2014 में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और सोनिया गांधी ने मंत्रियों के बाद शपथ ली थी।ऐसा उनके पद और वरिष्ठता की वजह से हुआ था।

एक अधिकारी ने कहा, ‘इस साल लाल कृष्ण आडवाणी ने चुनाव नहीं लड़ा है और यूपीए अध्यक्ष कब शपथ लेंगी इसका फैसला सोमवार सुबह लिया जाएगा।सांसदों को प्रधानमंत्री और मंत्रियों के बाद उनके राज्य के नाम के अक्षर के क्रम में शपथ दिलाई जाएगी।’राज्यों में भी एक नाम के सांसदों को किसी भी तरह के भ्रम से बचाने के लिए उनके नाम की वर्णमाला क्रम में बुलाया जाएगा।इस तरह अंडमान निकोबार सबसे पहले और उसके बाद आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश का नाम नंबर आएगा।

लोकसभा सचिवालय ने पहली बार सभी 22 भाषाओं में शपथ के ऑनलाइन प्रारूप प्रदान किए हैं,जिसमें सदस्य शपथ ले सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा,’वह किसी भी भाषा में शपथ ले सकते हैं लेकिन यदि वह हिंदी या अंग्रेजी नहीं है तो उन्हें लोकसभा सचिवालय को इसकी अग्रिम सूचना देनी पड़ेगी।’सचिवालय ने दोहराया कि सांसदों को केवल शपथ के आधिकारिक मसौदे को ही पढ़ना होगा। मसौदा चूंकि ऑनलाइन है तो सांसदों से निवेदन किया गया है कि वह उसने कोई शब्द न जोड़ें या कोई वाक्य न बदलें।

Summary
0 %
User Rating 4.35 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राजनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Motivate:माँ-बाप का साथ छोड़ कर अब सबको करती हैं मोटिवेट ऐमी

अमेरिका-अमेरिका की रहने वाली 37 साल की एमी ब्रूक्स को जन्म के बाद ही मां-बाप ने छोड़ दिया …