PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ा अपडेट, जानें जून या जुलाई आखिर कब आ सकती है 14वीं किस्त

PM Kisan Yojana
Written by admin

PM Kisan 14th Instalment : राज्य सरकारें और केंद्र सरकार, अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाओं को चलाती है। इन योजना के जरिए लगभग हर वर्ग को मदद पहुंचाने की कोशिश करते हैं। वहीं, इनमें से एक योजना केंद्र सरकार की किसानों के लिए भी है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के जरिए किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब तक किसानों को 13 किस्त के पैसे जारी हो चुके हैं और अब सभी को 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Instalment) का इंतजार है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर उलझन में हैं कि 14वीं किस्त जून में आएगी या जुलाई में। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं

दरअसल, पीएम किसान योजना के अंतर्गत बीती 27 फरवरी को पात्र किसानों को 13वीं किस्त दी गई, जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था। ऐसे में अब सभी को 14वीं किस्त का इंतजार है।

जून या जुलाई, किस्त कब आ सकती है?
PM Kisan Yojana

बात अगर 14वीं किस्त की करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 14वीं किस्त जून में आ सकती है। हालांकि, अब तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है। इसलिए अभी किसानों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

वहीं, नियमों की मानें तो अब किस्त जारी होने का समय जून से लेकर जुलाई तक है। इसलिए माना जा सकता है कि अगर किस्त किसी कारण जून में नहीं आती है, तो जुलाई में ये किस्त किसानों को मिल सकती है।

बस किसानों को ये ध्यान रखना होगा कि अगर वो चाहते हैं कि उन्हें किस्त का लाभ मिले, तो इसके लिए उन्हें ई-केवाईसी करवानी होगी। इसके अलावा किसानों को भू-सत्यापन भी करवाना होगा।

About the author

admin

Leave a Comment