PM Kisan Samman Nidhi Yojana : सरकार द्वारा देश के जरूरतमंद लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनका उद्धेश्य गरीब वर्ग आदि को लाभ पहुंचाना होता है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, राशन, बीमा और आर्थिक लाभ देने जैसी कई तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं के जरिए लोगों तक लाभ पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana), जिसे केंद्र सरकार द्वारा उन किसानों के लिए चलाया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के तहत पात्र किसानों को किस्त दी जाती है। लेकिन अगर आपने गलत तरीके से इस योजना का लाभ लिया है, तो फिर आपको ये पैसे लौटाने होंगे।दरअसल, कई ऐसे लोग हैं जो टैक्स दे रहे हैं लेकिन वो पीएम किसान योजना का लाभ भी ले रहे हैं यानी फर्जी तरीके से इस योजना से जुड़े हुए हैं

अब हो रही है कार्रवाई

जिन-जिन लोगों ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली किस्त के पैसे गलत तरीके से लिए हैं, उन्हें ये पैसे लौटाने होंगे यानी सरेंडर करना होगा। जो लोग अपात्र हैं उन पर सरकार की तरफ से वसूली के लिए नोटिस भी जाने लगे हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार जैसी कई जगहों पर लोगों को नोटिस जारी हुए हैं।

अगर आप गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो आपके लिए ये दिक्कत पैदा कर सकता है। कानूनी नोटिस के जरिए आपसे वसूली की जा सकती है। पैसे वापस करने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर भी सुविधा दी गई है।

ये लोग नहीं ले सकते हैं योजना का लाभ

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.