विश्व जल दिवस पर जल संरक्षण एवं जल संवर्धन की शपथ

रायपुर – विश्व जल दिवस के अवसर पर जल ही जीवन है, जल की उपयोग, संरक्षण और की शपथ ली गई। जशपुर जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत कार्यरत स्वच्छग्रहियोे, ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा जल संरक्षण एवं जल स्रोतों की बचाव के लिए सामुहिक श्रमदान करके स्वच्छ जल बेहतर कल का संदेश दिया गया।

जिले के कुनकुरी, फरसाबहार, जशपुर पत्थलगांव सहित अन्य विकासखंडो के ग्राम पंचायतों में सामूहिक श्रम दान किया गया। जिसके अंतर्गत विकासखंड फरसाबहार के ग्राम पंचायत बोखी, पत्थलगांव के ग्राम पंचायत खरीढोढ़ी सहित अन्य स्थानों पर स्वच्छाग्रही एवं ग्रामीणों द्वारा तालाब, नाला, हेण्डपंप, कुंआ सहित अन्य जल स्त्रोतों के पास श्रम दान कर एवं हाथ धुलाई, रैली, स्वच्छता संवाद कार्यक्रम आयोजित कर सभी स्वच्छाग्रहियों एवं ग्रामीणों के हाथ धुलाकर जल स्त्रोतों के संरक्षण, एवं स्वच्छता का संदेश दिया गया। साथ ही विभिन्न ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण एवं पेयजल के सुरक्षित उपयोग हेतु विश्व जल दिवस के अवसर पर जल संरक्षण एवं जल संवर्धन की शपथ ली गई।

इस दौरान स्वच्छाग्रहियों द्वारा पेय जल का सुरक्षित रख-रखाव एवं डंडी वाले लोटे के इस्तेमाल हेतु प्रेरित किया गया वही दूसरी और जल स्रोतों के आसपास बर्तन ना साफ करने के लिए लोगों को समझाईश दी गई एवं अपील की गई कि हैंडपंपों के पास बर्तन साफ ना करें, साथ ही जल स्रोतों से बहने वाले बेकार पानी को सड़कों पर बहाने की बजाय इनका उपयोग छोटी-छोटी पोषण बाड़ी में उपयोग किया जा सकता है। जिससे पोषण बाड़ी में जल की उपलब्धता होगी एवं गंदगी से निजात मिल पाएगी। इसके साथ ही ग्रामीणों को जल जनित बिमारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.