Planting plant

कोण्डागांव – विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देशभर में कई अभियान व स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरुक किया जाता है.
इसी तारतम्य में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फरसगांव पुलिस थाना प्रभारी व पुलिस स्टॉप ने थाना परिसर पर मिलकर पौध रोपण किया और संरक्षक के लिए संकल्प लिया…
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर फरसगांव पुलिस ने लोगों को जागरूक करते हुए अपील किया, कि अपने आसपास के क्षेत्रों में जितना हो सके पौधरोपण करें और उसके रख रखाव की जिम्मेदारी भी लें। इससे नगर को प्रदूषण मुक्त करने और हरा भरा बनाने में मदद मिलेगी।

प्रदूषित हवा को साफ करते हैं पेड़, बारिश में सहायक

वातावरण में फैली प्रदूषित हवा को साफ करने का काम पेड़ ही करते हैं। पेड़ वातावरण में लगातार बढ़ रही हानिकारक गैसों को सोखते हैं। इन गैसों को सोखकर शुद्ध आक्सीजन छोड़ते हैं। जिन हानिकारक गैसों को पेड़ सोखते हैं, उसमें नाइट्रोजन आक्साइड, अमोनिया, सल्फर डाई ऑक्साइड और ओजोन। इन सभी गैसों की चपेट में आने से आंख, चमड़ा, फेफड़ा, आंत सभी को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा पेड़ बारिश कराने में सहायक होते हैं।

पर्यावरण संरक्षण बेहत जरूरी-शिशिरकांत

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष चर्चा करते हुए उप निरीक्षक शिशिरकान्त सिंह ने कहा पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है पर्यावरण सुरक्षित होगा तो हर जीव सुरक्षित होगा, वस्तुतः पर्यावरण के संरक्षण से ही धरती पर जीवन का संरक्षण हो सकता है, यह बात सभी जानते भी हैं और मानते भी हैं, इसीलिए हमे आज के ही दिन नही बल्कि रोज एक व्यक्ति को एक पौधा लगाना चाहिए, जिससे हर जीव का जीवन खुशहाल होगा…
पौध रोपण के दौरान उप निरीक्षक शिशिरकांत सिंह, उप निरीक्षक अजय झा, उप निरीक्षक चंदन मरकाम, सहायक उपनिरीक्षक दिनेश ठाकुर, सहायक उप निरीक्षक विश्वजीत मेश्राम, सहायक उपनिरीक्षक रूखमणी, पोया मेजर, आरक्षक साहू व अन्य थाना स्टॉप मौजूद रहे, जिन्होंने पर्यावरण को सहेजने व सवांरने के लिए पौध रोपण करने का संकल्प लिया ।

Summary
0 %
User Rating 4.65 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

World university ranking-2020 :भारत के इन कॉलेजों को मिली रैंकिंग,देखें सूची

ख़ास बाते क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 लंदन में आज होगी जारी,भारत के 23 संस्थानों…