रायपुर- पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज राजधानी रायपुर के नजदीक स्थित सेरीखेड़ी के कल्पतरु मल्टी यूटिलिटी सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां उजाला ग्राम संगठन की महिलाओं द्वारा संचालित विभिन्न रोजगारमूलक गतिविधियों का अवलोकन किया।मंत्री सिंहदेव ने सेंटर का भ्रमण कर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों की निर्माण प्रक्रिया, कच्चे माल की आपूर्ति, पैकेजिंग और मार्केटिंग के संबंध में जानकारी ली।

सिंहदेव ने यहां साबुन निर्माण, सैनिटाइजर उत्पादन, पेंसिल निर्माण, चप्पल निर्माण, बांस से निर्मित उत्पाद, अगरबत्ती निर्माण, बेकरी उत्पाद, मास्क निर्माण और गमला निर्माण की गतिविधियों को देखा। उन्होंने केंद्र की महिलाओं के साथ बैठकर उनके द्वारा तैयार किए जा रहे एलईडी बल्ब की निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन किया और महिलाओं से उनके इस काम के बारे में चर्चा की।सिंहदेव ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे फेस-शील्ड की सराहना की। उन्होंने यहां निर्मित फेस-शील्ड को लगाकर केंद्र का भ्रमण किया।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने यहां की महिलाओं द्वारा तैयार बेकरी उत्पादों का स्वाद भी लिया।उन्होंने इसकी गुणवत्ता और स्वाद की सराहना की।सिंहदेव के साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह, सेरीखेड़ी के सरपंच और ग्राम पंचायत के सचिव ने भी मल्टी यूटिलिटी सेंटर का भ्रमण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *