Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

PAK ने कहा-ईद मुबारक और भारत के लिए खोल दिया हवाई रास्ता

PAK said- Eid Mubarak

देश की दिग्गज विमानन कंपनी इंडिगो के फ्लाइट ऑपरेशन सेंटर को सोमवार-मंगलवार की देर रात ईद मुबारक देते हुए पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई रास्ता खोल दिया। पाकिस्तान के रास्ते सबसे पहले इंडिगो की फ्लाइट ने भारत में प्रवेश किया। वहां के नागर विमानन निदेशक ने कहा कि, ‘जनाब आपको जुबान दी थी।’

पाकिस्तान ने खोली अपनी वायुसीमा

बालाकोट पर हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर रखा था। हालांकि अब अहमदाबाद के नजदीक तेलम से भारतीय विमान पाकिस्तान में प्रवेश कर सकते हैं, या फिर दूसरे देश में जा सकेंगे। इंडिगो की दुबई से दिल्ली आने वाली फ्लाइट ने इस रास्ते से प्रवेश किया था।

‘जनाब आप अभी तक जाग रहे हैं’

इंडिगो के ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी ने पाक निदेशक से कहा कि ‘जनाब आप अभी तक जाग रहे हैं?’ इस सवाल के जवाब में पाक के विमानन निदेशक ने कहा कि, ‘मैं उस उड़ान को मॉनिटर कर रहा था। वो सकुशल लैंड हो गई। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक।’

पाक वायुसीमा में प्रवेश के 11 रास्ते

भारत से कोई भी विमान जब यूरोप-अमेरिका या फिर खाड़ी देश में जाता है, तो पाकिस्तान में 11 रास्तों से प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि 26 फरवरी के बाद यह सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे। रविवार को तेलम पर पाकिस्तान के रास्ते विमानों ने भारतीय सीमा में प्रवेश करना शुरू कर दिया है। सबसे पहले एतिहाद की अबूधाबी-दिल्ली की उड़ान ने रविवार शाम 5.34 पर यहां से प्रवेश किया।

फ्लाइट में सवार थे 180 यात्री

इंडिगो की इस उड़ान में 180 यात्री सवार थे। कंपनी ने 14600 किलो का ईंधन भरवाया, ताकि अगर तेलम से उसे जाने की इजाजत न मिलें तो वो कोई अन्य रूट को ले सके। एयरबस ए320 ने रात 8.42 पर दुबई से उड़ान भरी। फ्लाइट संख्या 6ई 24 के पायलट ने पाक सीमा में घुसने से 10 मिनट पूर्व कराची एटीसी से संपर्क किया। इंडिगो के अधिकारी के मुताबिक पायलट ने कहा कि कराची यह आई फ्लाई 24 (टेक्निकल कॉल साइन) है जो इतनी ऊंचाई पर उड़ रहा है। एटीसी से जवाब आया कि ठीक है। इसके बाद फ्लाइट 9.30 बजे पाक सीमा में प्रवेश किया और रात 10.40 बजे भारतीय सीमा में आई। रात 12.10 बजे फ्लाइट दिल्ली में लैंड हुईं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.