Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Onion: जानिए कच्चे प्याज़ के अनेको फायदे,कई बिमारियों से मिलेंगी राहत

Onion

रायपुर- कई लोग खाने के साथ कच्ची प्याज खाना भी पसंद करते हैं,इसे सलाद के रूप में लेकर वो खाने के स्वाद बढ़ा लेते हैं।ये सेहत के लिए अच्छा भी होता है और इसके कई लाभ हैं।सैंडविच,सलाद या फिर चाट,प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है।लेकिन कुछ लोग इस बात से भी डरते हैं कि-प्याज खाने के बाद मुंह से दुर्गन्ध आने लगती है जो किसी को भी अच्छी नहीं लगती।ऐसा होता ही है लेकिन प्याज खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खा सकते हैं या फिर ब्रश भी कर सकते हैं।विशेषज्ञों की मानें तो यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है।जानिए इसके फायदे।

कब्ज दूर करे

प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं।प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है।यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दीजिए।

गले की खराश मिटाए

यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए।इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।

पेशाब न होने पर

अगर किसी को रुक-रुक कर पेशाब हो रही हो तो पेट पर प्याज के रस की हल्की मालिश करनी चाहिए।प्याज का रस पीने से पेट संबंधी कई बीमारियों में फायदा होता है।

सर्दी-जुकाम में

प्याज की तासीर गर्म होती है।ऐसे में अगर आपको सर्दी हो गई है तो प्याज आपके लिए दवा का काम करेगी।इसके सेवन से बंद नाक और सर्दी में राहत मिलती है।

पथरी रोगी के लिए फायदेमंद

अगर आपको स्टोन की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं।सुबह के समय खाली पेट प्याज का देा चम्मच रस आपको इस मुसीबत से छुटकारा दिला सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.