मोहला MyNews36- यूँ तो हर कोई अपना कार्य करता है, मगर कुछ लोग अपने कार्य को जुनून के साथ करते है।इस कड़ी में पहला नाम आता है मोहला ब्लॉक के प्रा शा सोमाटोला के शिक्षक राजकुमार यादव का।यादव ने अपने मेहनत से अपने शाला को मॉडल स्कूल बना दिया है।

उन्होंने जन सहयोग और स्वयं के व्यय से शाला में 2 स्मार्ट टीवी, किचन गार्डन, रनिंग वाटर सुविधा जैसे कई कार्य कर दिखाया है।यही कारण है कि जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को प्रा.शा. सोमाटोला सहसा आकर्षित करता रहा है।

हाल ही में यादव ने बच्चो को स्मार्ट स्टडी कराने की पहल करते हुए कम्प्यूटर सिस्टम लगाया है।जिसका उदघाटन करने स्वयं क्षेत्र के विधायक इन्द्रशाह मंडावी, जनपद अध्यक्ष लगनु राम चंद्रवंशी, जिला महामंत्री संजय जैन और टीम पहुँचे।

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी मोहला राजेन्द्र कुमार देवांगन ने जानकारी दिया कि राजकुमार यादव ने पहले भी अपने शाला को मॉडल बनाने में कई कार्य खुद के खर्चे से किया और इस कार्य मे सरपंच सहित सोमाटोला के स्थानीय ग्रामीण काफी सहयोग करते है।यादव अपने स्कूल के बच्चो की शिक्षा के प्रति गंभीरता से कार्य करते है।वे अवकाश के दिन शिखर निःशुल्क कोचिंग कार्यक्रम में भी सहयोग करते है व अधिकतर समय स्कूल कार्यो में व्यतीत करते है।

कंप्यूटर स्टडी के उदघाटन में पहुँचे विधायक महोदय ने शिक्षक यादव की प्रसंशा करते हुए कहा कि राजकुमार यादव का कार्य अन्य शिक्षको के लिए अनुकरणीय और गौरवपूर्ण है । उनके जैसे शिक्षको के कारण ही मोहला मानपुर विधानसभा का नाम शिक्षा के क्षेत्र में आगे है। संजय जैन ने भी शिक्षक राजकुमार व विभाग के अधिकारी राजेन्द्र देवांगन के कार्यो को शिक्षा क्ष्रेत्र में मील का पत्थर बताते हुए वनांचल के लिए ऐसे कार्यो को अनूठा बताया।

ज्ञात हो कि लॉकडाउन से लंबे समय से शालाओं के बंद होने के बाद भी यादव जैसे मोहला के कई शिक्षक लगातार ऑनलाइन क्लास के द्वारा बच्चो को अध्यापन करा रहे है। सोमाटोला के किचन गार्डन की शोभा भी देखते बनती है।भले ही बच्चे मोबाइल से पढ़ाई में व्यस्त है पर अपने शाला के पौधों को मुरझाने नही दिया है।यादव की इस पहल पर डीईओ हेतराम सोम, जिला नोडल सतीश ब्यौहारे, बीइओ रोहित अम्बादे, बीआरसी केएल वर्मा ने बधाई देते हुए सराहना की है।

इस मौके पर जनपद सीईओ चुरेन्द्र, देवनाथ धनेंद्र जनपद सदस्य, लता नेताम सरपंच सोमाटोला,मनीराम यादव मार्टिन मसीह सीएससी दुगाटोला, करीम बख्श दुरुग सिंह नेताम , संतोष भारद्वाज ,खलील बक्स, श्याम सिंह नेताम, आनंद राम धनकर, तुलाराम देशमुख, हरीश यादव, पूरन लाल आर्य विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.