मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य में तीसरे चरण का टीकाकरण का हुआ शुभारंभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार आज से 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण प्रारम्भ हो गया है। प्राथमिकता क्रम में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले एवं अंत्योदय व प्राथमिकता राशनकार्डधारियों का वैक्सिनेशन किया जा रहा है। तृतीय चरण के इस टीकाकरण अभियान में प्रदेश के मंत्रियों ने अपने प्रभार वाले जिलों में पहला टीका लगवाने वाले ग्रामीणों से वर्चुअल चर्चा कर उन्हें शुभकामनाएं देते हुए उनका हौसला बढ़ाया। इस कड़ी में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी मंत्री टी.एस. सिंहदेव, गृह मंत्री मंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री तथा मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री कवासी लखमा, मंत्री अमरजीत भगत, महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा बेमेतरा जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेंड़िया , मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम तथा मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टीका लगवाने वाले ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए। इस अवसर पर सभी प्रभारी मंत्रियों ने अपने-अपने जिले के अधिकारियों को बधाई देकर शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन कराने व अपने परिवारजनों सहित समाज, गांव, प्रदेश और देश को सुरक्षित करने की अपील की।

मंत्री सिंहदेव ने संक्षिप्त चर्चा में धुरकोट के 22 वर्षीय आर्यन से कहा कि कोविड टीका सुरक्षित है, चिंता या घबराहट की कोई बात नहीं है। सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों के 18 से 44 वर्ष के सदस्यों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अन्य पात्र लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। इस इस अवसर पर आज पहले दिन ग्राम आमदी के टिकेश्वरी, तुकेश, नरेंद्र ओम प्रकाश सेन और ग्राम बकली के तामेश्वर साहू ने टीका लगवाया। हितग्राहियों ने टीकाकरण को उपयोगी बताते हुए कहा कि हम उत्साहित हैं और टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार हैं। टिकेश्वरी ने बताया कि वह पहले से मानसिक तौर पर तैयार थी और सरकार की घोषणा के पश्चात आज टीका लगवाने आई है ।

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के मार्गदर्शन में गरियाबंद जिले के 5 विकासखण्ड फिंगेश्वर, छुरा, गरियाबंद, देवभोग, मैनपुर में भी टीकाकरण लगाया गया। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हितग्राहियों से फोन में बात कर उन्हें टीकाकरण के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा कि राज्य सरकार गरीबों को प्राथमिकता में रखते हुए टीकाकरण कार्य जारी रखा है। आज प्रदेश में अत्यंत गरीब वर्ग के लोगों को टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए तीसरा चरण प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि टीका अवश्य लगाएं और टीका लगाने के पश्चात आधा घंटा तक वही कक्ष में आराम करें। मंत्री साहू ने स्वास्थ्य विभाग से भी टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली।

प्रभारी मंत्री लखमा ने कोरोनारोधी टीका का पहला डोज लगवाकर आए ग्राम परसतराई प्रताप मरकाम के साथ बिहान कार्यक्रम के तहत गठित नवज्योति महिला समूह की मीना साहू, सरिता साहू, मीनाक्षी साहू और सरिता उइके से प्रतिक्रिया ली। मंत्री लखमा से वीडियों कॉलिंग के जरिए चर्चा करते हुए बिहाझर निवासी 26 वर्षीय हेमन्त साहू ने मंत्री लखमा को बताया कि वे अपने परिवार तथा स्वजनों के साथ टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर टीका लगवाए है। अब वे सुरक्षित महसूस कर रहें हैं। इसी तरह ग्राम झालखम्हरिया के 24 वर्षीय श्री तेजराम एवं 19 वर्षीय भुवन यादव सहित अन्य टीकाकरण से लाभान्वितों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को निःशुल्क टीकाकरण करवाने के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही इस अभियान में जुटे टीकाकरण टीम और टीका लगवाने वालों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए बिलासपुर जिले में 10 टीकाकरण क्रेंद बनाये गए हैं। इनमें बिल्हा विकास खण्ड में ग्राम सेंवार के हैल्थ वैलनेस सेंटर, बेलतरा का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तखतपुर विकासखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सकरी, कोटा विकासखंड में ग्राम अमने एवं करगी कला का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मस्तूरी ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सीपत एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जयराम नगर, नगर निगम बिलासपुर में देवकीनंदन स्कूल एवं बालमुकुंद स्कूल शामिल हैं।

इसी कड़ी में जांजगीर-चांपा जिले में विकासखण्ड मुख्यालय बम्हनीडीह, मालखरौदा, बलौदा के ग्राम जर्वे, नवागढ़ विकासखंड के ग्राम धुरकोट, अकलतरा के ग्राम दलहा पोड़ी, पामगढ़ के ग्राम भैंसो, जैजैपुर के ग्राम हसौद, सक्ती के ग्राम पोर्था और डभरा के ग्राम सपोस में टीकाकरण किया जा रहा है। बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम अर्जुनी में 10, भाटापारा में 23, कसडोल में 6, पलारी के ग्राम कोसमंदी में 2 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ है। इसके अंतर्गत बलौदाबाजार जिले में 6 नए टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इसी तरह मंगेली जिले में तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए जिले में 9 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम पंचायत जरहगांव, टेमरी और गीधा, विकासखण्ड लोरमी के ग्राम पंचायत चंदली, औराबाधा, झझपुरी कला था विकासखण्ड पथरिया के ग्राम पंचायत धूमा, चन्दखरी एवं सांवा शामिल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.