WhatsApp पर फेक वायरल मैसज से निजात दिलाने के लिए कंपनी एक नया फीचर ले कर आ रही है। दरअसल अब यूजर्स को रिवर्स सर्च का फीचर दिया जाएगा।  जिससे ये पता लगाया जा सकेगा कि वायरल मैसेज में कितनी सच्चाई है।

वॉट्सऐप पर फ़ॉरवर्ड किए गए मैसेज में कितनी सच्चाई है ये चेक वॉट्सऐप में ही दिए गए इस फ़ीचर के जान सकेंगे।  WhatsApp ने एक इस फीचर को लेकर एक स्टेटमेंट भी जारी किया है।  कंपनी ने इसे सर्च द वेब (Search the web) फीचर का नाम दिया है।

WhatsApp ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा है, ‘वॉट्सऐप मैसेज में दिए गए मैग्निफाइंग ग्लास को टैप करके डबल चेक के फीचर का पायलट आज से शुरू किया जा रहा है। ’

WhatsApp ने कहा है कि जो मैसेज लोगों द्वारा कई बार फ़ॉरवर्ड किए गए हैं उसे आसान तरीके से ये चेक किया जा सकता है कि उस मैसेज में दी गई जानकारी या खबर का सोर्स किया है।  ऐसा करके वायरल मैसेज की सच्चाई पता लगाई जा सकती है।

दरअसल ये फ़ीचर को यूज करने के लिए सिर्फ़ वॉट्सऐप से काम नहीं होगा। कंपनी ने कहा है कि ये फीचर आपको एक ऑप्शन देता है जिसके ज़रिए मैसेज को ब्राउज़र के ज़रिए अपलोड करना होगा और इसके बाद इंटरनेट पर उस मैसेज को क्रॉस चेक कर सकते हैं।

वॉट्सऐप के मुताबिक़ ये नया फ़ीचर आज से ब्राज़ील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पेन, यूके और यूएस में शुरू किया जा रहा है।  ये फ़ीचर वॉट्सऐप के एंड्रॉयड, आईओएस और वॉट्सऐप वेब में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Director & CEO - MANISH KUMAR SAHU , Mobile Number- 9111780001, Chief Editor- PARAMJEET SINGH NETAM, Mobile Number- 7415873787, Office Address- Chopra Colony, Mahaveer Nagar Raipur (C.G)PIN Code- 492001, Email- wmynews36@gmail.com & manishsahunews36@gmail.com