कोण्डागांव/MyNews36 प्रतिनिधि- जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज जिले के नवागंतुक कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार से सौजन्य भेंट किया।इस दौरान उन्होंने जिले में कोविड संक्रमण से बचाव हेतु किए जा रहे प्रयासों, क्वारेंटाईन सेंटरो में रह रहे मजदूरो की देखभाल, स्थिति, मनरेगा के माध्यम से मजदूरो को रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में विस्तृत चर्चा किया।

उन्होंने कहा कि जिले में वर्तमान में किसी का कोरोना पाॅजीटिव न पाया जाना संतोष का विषय है परन्तु आगे और सावधानी बरतने की जरुरत है, इस संबंध में अभी निष्चित नहीं हुआ जा सकता है, पर जिला प्रशासन द्वारा किसी भी असामान्य परिस्थिति के मद्देनजर सभी तैयारियाँ की जा चुकी है।इसलिए कोरोना टेस्टिंग को प्राथमिकता दी जा रही है। चूंकि जिले में अभी 1 हजार 58 कामगार श्रमिक क्वारेंटाईन सेंटरो में रह रहे है जहां उनके लिए सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं भोजन आदि का प्रबंध है।

इसके साथ ही उन्हें ऊब, मानसिक तनाव और अवसाद से बचाने के लिए योग, मेडिटेशन, व्यायाम का अभ्यास भी योग्य प्रशिक्षको से करवाया जा रहा है और मनोरंजन हेतु केन्द्रो में टीवी, रेडियो भी लगवाये जा रहे है। इसके अलावा जिले में अभी 169 मजदूर होम आईसोलेशन में है जिनके देखरेख संबंधित ग्राम पंचायतो के सरपंच-सचिव एवं अन्य मैदानी कर्मचारी कर रहे है।

उन्होंने आगे कहा कि जिले में महामारी संक्रमण से बचाव हेतु जिस प्रकार गणमान्य नागरिको एवं सामाजिक संस्थाओं द्वारा 20 लाख रुपये की अनुदान राषि एकत्रित की गई है यह मानवता का परिचायक है और इसके लिए स्थानीय जन विषेष रुप से साधुवाद के पात्र है। इस राषि का उपयोग इन पीड़ित मजदूरो को वाहनो द्वारा लाने ले जाने तथा उनके लिए अन्य आवष्यक मूलभूत सुविधाऐं जुटाने में किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि क्वारेंटाईन अवधि की समाप्ति पर इन मजदूरो को नरेगा तथा अन्य शासकीय योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार दिए जायेंगे ताकि उन्हें अन्यत्र पलायन न करना पड़े।

जिले के ग्रामों में चल रहे निर्माण कार्यो के संबंध में उन्होंने कहा कि एफआरए क्लस्टर ग्रामों सहित अन्य अंदरुनी क्षेत्री में चल रहे विकास कार्य निर्बाध रुप से जारी रहेंगे। अंत में उन्होंने जिले की समस्याओं एवं विकास के संबंध में सभी मीडिया प्रतिनिधियों से अपने सुझाव एवं सलाह से अवगत कराने का आग्रह किया। इस अनौपचारिक भेंटवार्ता के समय मीडिया प्रतिनिधियों ने भी जिले में षिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि संबंधी समस्याओं से उन्हें अवगत कराकर निराकरण करने का मांग भी किया। भेंट के समापन अवसर पर जिलाधीश सहित सभी पत्रकार एवं मीडियाकर्मियों द्वारा दिवंगत प्रदेष के प्रथम मुख्यमंत्री स्व अजीत जोगी के प्रति श्रद्धांजलि स्वरुप दो मिनट का मौन भी रखा गया।

MyNews36 संवाददाता राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *