New Rules of Driving License

रायपुर / New Rules of Driving License : अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अब आगे से रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस में चक्कर लगाने और लंबी लाइनों में लगने से छूटकारा मिलेगा।केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को सरल बना दिया है। अब डीएल के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने नए नियमों को नोटिफाई किया है। यह नियम लागू (New Rules of Driving License) हो गए हैं।

ड्राइविंग स्कूल जाकर ट्रेनिंग लेनी होगी

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लोगों को ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेनी होगी। वहीं पर टेस्ट पास करना होगा। स्कूल फिर एक सर्टिफिकेट देगा। इसी के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा।

ट्रेनिंग सेंटर्स की गाइडलाइंस और शर्तें

  • अधिकृत एजेंसी सुनिश्चित करेगी की वाहनों के ट्रेनिंग सेंटर्स के पास एक एकड़ जमीन हो, मध्यम और भारी वाहनों के लिए सेंटर्स के पास दो एकड़ जमीन होनी चाहिए।
  • ट्रेनर कम से कम 12वीं कक्षा उतीर्ण और पांच वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा एक पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए सिलेब्स की अवधि चार हफ्ते होगी। पाठ्यक्रम को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिल शामिल है।

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए इस लिंक – https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3 को क्लिक कर हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.