बीएसपी के सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारियों के लिए सात जुलाई से नई मेडिक्लेम योजना होगा का पंजीयन

भिलाई – बीएसपी सहित सेल के सेवानिवृत्त कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए नई मेडिक्लेम योजना 2021-22 जारी की गई है । इसमें 70 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त कार्मिकों को 5055 रुपये व 70 वर्ष से 80 वर्ष आयु के सेवानिवृत्त कार्मिकों को 3535 रुपये का प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

वहीं 80 वर्ष से अधिक आयु के कार्मिकों को मात्र 100 रुपये के प्रीमियम पर इस मेडिक्लेम योजना का लाभ उठा सकेंगे। ओपीडी कलेम अब आठ लाख तक का होगा। योजना के प्रीमियम का भुगतान सात जुलाई से ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

कोरोना काल के इस वर्तमान मेडिकल के बढ़ते जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सेल प्रबंधन से सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के मेडिक्लेम कवरेज राशि में वृद्धि करने सेफी ने पुरजोर मांग की थी। सेल प्रबंधन द्वारा सेफी के मांगों को स्वीकारते हुए सेल मेडिक्लेम में सेवानिवृत्त कार्मिकों के हित में आवश्यक विस्तार किया गया है।

आईपीडी क्लेम बढ़ाया

सेल मेडिक्लेमन में वर्तमा योजना में आईपीडी क्लेम की सीमा चार लाख रुपये है जिसे सेफी ने 10 लाख रुपये करने की मांग रखी थी। सेल प्रबंधन ने जिसे स्वीकारते हुए आइपीडी क्लेम की सीमा को बढ़ाकर आठ लाख रुपये कर दिया है। सेफी चेयरमेन एनके बंछोर ने बताया कि सेफी के प्रयास से सभी को राहत मिलेगी।

80 वर्ष से अधिक आयु, 100 रुपये में सेल मेडिक्लेम

सेवानिवृत्त कार्मिक जिनकी आयु 75 वर्ष या अधिक हो उन्हें सेल मेडिक्लेम बिना शुल्क के दी जाने की मांग सेफी ने की थी। इस मांग को स्वीकारते हुए सेल प्रबंधन ने 80 वर्ष से अधिक आयु सेवानिवृत्त कार्मिकों को 100 रुपये टोकन राशि पर सेल मेडिक्लेम प्रदान करने का निर्णय लिया है। सेफी चेयरमैन एनके बंछोर ने कहा कि कंपनी के वर्तमान उत्थान में हमारे पूर्व कार्मिकों का भी योगदान रहा है।

-प्रोराटा बेसिस पर भी प्रीमियम सेफी ने सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों का सेल मेडिक्लेम प्रीमियम की राशि प्रोराटा बेसिस पर भुगतान करने की सुविधा देने का आग्रह किया था। वर्तमान सेल प्रबंधन ने इस आग्रह को स्वीकार करते हुए प्रोराटा बेसिस पर प्रीमियम जमा करने की छूट दी।

विदित हो कि मेडिक्लेम की योजना जुलाई माह से एक वर्ष के लिए लागू की जाती है। यदि कोई अधिकारी इस अवधि के मध्य में भी सेवानिवृत्त होता है तो उसे मेडिक्लेम लेने के लिए पूरे वर्ष भर का प्रीमियम देना पड़ता था परंतु इस आदेश के पश्चात अब बीच में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों को केवल शेष बचे महिनो का प्रोराटा बेसिस पर ही प्रीमियम देना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.