Raipur airport

रायपुर- रायपुर एयरपोर्ट (Raipur Airport) में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के नाम पर बड़ी लापरवाही सामने आ रही है।15 स्टॉल लगे होने के बाद भी यात्रियों की सही तरह से जांच नहीं कर रहे हैं।सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान जांच कर यात्रियों को रवाना कर दिया जा रहा है,जबकि एयरपोर्ट (Raipur Airport) से जांच के बाद बाहर आने वाले यात्रियों में कोरोना के लक्षण नजर भी आए हैं और कुछ लोग पॉजिटिव भी निकले हैं।दरअसल माना एयरपोर्ट में 25 मई से विमान सेवाएं शुरू होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने पहले से बेहतर तैयारी का दावा करते हुए यात्रियों की जांच के लिए व्यवस्था की, लेकिन अब यात्रियों के आने के बाद उनकी थर्मल गन से टेम्परेचर जांच भेज दी जाती है।

कई यात्री सर्दी, खांसी, बुखार होने पर दवाएं खाकर यात्रा करते हैं। ऐसी स्थिति में लक्षण पकड़ में नहीं आ रहे हैं। ऐसे में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों द्वारा बाकायदा यात्रियों का पल्स ऑक्सीटर से नाड़ी की जांच कर हृदय की गति के बढ़ने की जानकारी लेकर शरीर की स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

चिकित्सकों ने बताया कि पल्स ऑक्सी मीटर से नाड़ी और हृदय की गति बढ़ने के लक्षण से औसतन देखा गया है कि व्यक्ति किसी न किसी प्रकार से संक्रमित है। ऐसे में उन्हें जांच और इलाज के लिए चि-ति किया जाता है। लेकिन माना एयरपोर्ट पर तैनात चिकित्सक और मैनपावर होने के बावजूद लापरवाही पूर्वक जांच व्यवस्थाएं देखी जा रही है।

सप्ताह भर में 4500 से अधिक यात्री पहुंचे

मिली जानकारी के अनुसार 25 मई से शुरू हुई विमानसेवा में 25 मई से अब तक 4500 से अधिक यात्री पहुंचे हैं। इसमें किसी को भी अब तक लक्षण के आधार पर चि-ति नहीं किया जा सका है, जबकि बाहर आने के बाद कई यात्रियों में लक्षण देखे जा रहे हैं। इसके अलावा यात्रियों को होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह देकर छोड़ दे रहे हैं।

जांच में क्लीनचिट के बाद हुए पॉजिटिव

केस-1 : 26 वर्षीय युवती 25 मई को दिल्ली से लौटी थी। स्क्रीनिंग के बाद किसी तरह के लक्षण नजर नहीं आने पर उसे छोड़ दिया गया। सड़क मार्ग से जगदलपुर पहुंची। वहां सैम्पल जांच के बाद तीन दिनों में ही युवती कोरोना पॉजिटिव पाई गई।

केस-2 : हैदराबाद से एक पुरुष 26 मई को माना एयरपोर्ट पहुंचा और बिलासपुर चला गया। इसके बाद अपनी पत्नी को लेकर इलाज के लिए रायपुर आया हुआ था। जांच में पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.