NEET PG 2021 COUNSELING

रायपुर /NEET PG 2021 COUNSELING : राज्य में नीट पीजी-2021 के पात्र अभ्यर्थी के लिए राज्य कोटे की सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छत्तीसगढ़ चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कांउसिलिंग (NEET PG 2021 COUNSELING) प्रक्रिया के तहत चिकित्सा के स्नातकोत्तर सीटों के लिए आनलाइन आवेदन 20 दिसंबर से मंगाए जा रहे हैं। आनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 27 दिसंबर तक होगी। आनलाईन आवेदन के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 2000 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है

आवेदन करने के दौरान नीट पीजी-2021 में प्राप्त अंक के प्रमाण पत्र, स्नातक के दस्तावेज, निवासी प्रमाण पत्र समेत अन्य दस्तावेज जरूरी होंगे। चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मेडिकल की स्नातक सीटों पर आवेदन के संबंध में केंद्रीय गाइड लाइन के बाद ही प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई है।

आल इंडिया की बची सीटें नहीं जाएंगी राज्य के पास

 neet pg 2021 counseling

मेडिकल काउंसिलिंग के बीच इस बार नियम में बदलाव होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक नीट काउंसिलिंग के बीच दो राउंड के बाद आल इंडिया कोटे की बची हुई मेडिकल सीटों को राज्य कोटे में स्थानांतरित कर दिए जाते थे। लेकिन अब आल इंडिया कोटे की इन सीटों को राज्य को नहीं दिए जाएंगे। पहले, दूसरे, मापअप और स्ट्रे वेकेंसी यानी चार राउंड में सीटों पर दाखिले होंगे। अब तक आल इंडिया कोटे की सीटों पर चार राउंड सिर्फ एम्स और केंद्रीय विश्वविद्यालय या कालेजों की सीटों के लिए होता था। बता दें कि मेडिकल काउंसिलिंग में 15 फीसद सीटें आन इंडिया कोटे के लिए है। जबकि 85 फीसद सीटें स्टेट कोटे के अंतर्गत आती है।

870 शासकीय, 450 सीटें निजी कालेजों में

राज्य में इस वर्ष 250 एमबीबीएस की सीटें बढ़ीं हैं। इसमें से-

  • कांकेर शासकीय मेडिकल कालेज में 100
  • श्रीबालाजी मेडिकल कालेज रायपुर (प्राइवेट) में 150 सीटें हैं।
  • शासकीय मेडिकल कालेजों में 870
  • प्राइवेट मेडिकल कालेजों में 450 कुल 1320 एमबीबीएस की सीटों पर दाखिले होंगे।
  • इसमें से 15 फीसद अखिल भारतीय कोटा और शेष 85 फीसद राज्य कोटे की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.