Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

NEET 2020 : आज से नीट 2020 परीक्षा के लिए कर सकेंगे आवेदन,परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव

NEET 2020

राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test – NEET 2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 2 दिसंबर 2019 से शुरू हो रही है।यह परीक्षा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्सेज (MBBS and BDS courses) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्र राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA – National Testing Agency) की आधिकारिक वेबसाइट या एनटीए नीट (NTA NEET) की आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन लिंक पा सकते हैं। एनटीए सोमवार, 2 दिसंबर को ही NEET 2020 के लिए अधिसूचना भी जारी करेगा।इसमें छात्रों को 2020 में होने वाली नीट से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।अधिसूचना व आवेदन की सीधी लिंक जारी होने के बाद आपको इस खबर में भी मिल जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन करने हेतु यहां क्लिक करें

क्या होंगे बदलाव

बता दें कि नीट 2019 में देश के अलग-अलग हिस्सों से कई गड़बड़ियों की खबर मिलने के बाद इस बार इस परीक्षा में कुछ जरूरी बदलाव किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।कहा जा रहा है कि इस बार नीट में सुरक्षा व्यवस्था बेहद सख्त होगी।आवेदन भरने के समय छात्रों से लाइव फोटो अपलोड कराई जा सकती है। इसके साथ ही पहले से निश्चित दस्तावेजों के अलावा अन्य की भी जरूरत हो सकती है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी सोमवार को अधिसूचना जारी होते ही मिल जाएगी।

ऐसा रहेगा शेड्यूल?

हालांकि एनटीए द्वारा अन्य कई परीक्षाओं के साथ-साथ नीट का संभावित शेड्यूल भी कुछ समय पहले जारी किया जा चुका है। इसके अनुसार, नीट यूजी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का मौका छात्रों को 27 मार्च 2020 से दिया जाएगा। परीक्षा 3 मई 2020 को होगी। परीक्षा के परिणाम करीब एक महीने बाद 4 जून 2020 को जारी किए जाएंगे।यह परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी, यानी पेन-पेपर मोड पर। नीट के स्कोर को परसेंटाइल स्कोर के रूप में बदलकर सार्वजनिक किया जाएगा।

बता दें कि अगले शैक्षणिक सत्र से एम्स और जिपमर समेत अन्य सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट अनिवार्य किया जा चुका है। पहले एम्स और जिपमर अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करते थे। सिर्फ परीक्षा ही नहीं, दोनों कोर्सेज में काउंसलिंग भी एक साथ ही आयोजित की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के बाद छात्रों को इस संबंध में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 

हमारे इस mynews36 पोर्टल में प्रतिदिन शिक्षा,सरकारी व प्राइवेट नौकरी सहित देश-विदेश से जुड़े ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप इन ख़बरों से लगातार जुड़े रहना चाहते है तो गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अभी mynews36 App डाउनलोड कर सकते है साथ ही हमारे WhatsApp Group व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें,ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,क्योकि हमारे देश में बेरोजगारी तेजी से मिट सके,सबको अच्छा रोजगार मिले,ताकि हमारा कल का भविष्य उज्जवल हो,आपके एक शेयर से लोगों की भविष्य बन सकती है इससे बड़ी सौभाग्य आपके लिए क्या हो सकता है,आप भी लोगों की मदद करें,आपके भी मदद करने वाले हज़ार खड़े है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.