नौजवान सभा कोंडागाँव ने माकड़ी व विश्रामपुरी के विद्यार्थियों के लिए की महाविद्यालय की मांग

कोण्डागांव MyNews36 प्रतिनिधि- नौजवान सभा कोंडागाँव के पदाधिकारियों, कार्यकताओं सहित इलाके के ग्रामीणों ने मिलकर जिले के तहसील व विकासखण्ड मुख्यालय विश्रामपुरी व माकड़ी में तत्काल महाविद्यालयों की स्थापना किये जाने के संबंध में 29 जून को महामहीम राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन के नाम एक ज्ञापन को कलेक्टर कोण्डागांव को सौंपा।

ज्ञापन में नौजवान सभा ने उल्लेख किया है कि कोण्डागांव जिले में शिक्षा व्यवस्था के सबंध में शासन-प्रशासन द्वारा कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। शासन-प्रशासन के इस उदासीन रवयै से जिले में शिक्षा की स्थिति अत्यंत दयनीय है।जिले में व्यवसायिक पाठ्यक्र्रम की कोई सुविधा नहीं है, परिणामस्वरुप विद्यार्थियों को अध्ययन करने के लिए बाहर जाना पड़ता है। विशेष रुप से विश्रामपुरी व माकड़ी क्षेत्र के विद्यार्थियों को कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद, तहसील स्तर पर कोई महाविद्यालय नहीं होने की वजह से बाहर जाकर अध्यापन करना पड़ता है। इन महाविद्यालयो की दूरी अधिक होने की वजह से आने जाने में भी अत्यधिक व्यय होता है और असुविधा भी झेलनी पड़ती। चूंकि यह क्षेत्र वनों से आच्छादित है और यहाँ के लोगों की आय सीमित है, इस वजह से क्षेत्र के विद्यार्थियों को कक्षा 12 वीं के बाद गरीबी की वजह से आगे की पढ़ाई छोड़नी पढ़ती है।

पूर्व में अखिल भारतीय नौजवान सभा (एआईवायएफ) व अखिल भारतीय छात्र संघ (एआईएसएफ) द्वारा माकड़ी व विश्रामपुरी में महाविद्यालयों की मांग को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन किया जाता रहा है। जिसके परिणामस्वरुप तात्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा विकासखण्ड मुख्यालय माकड़ी में महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन आज दिनांक तक माकड़ी में महाविद्यालय की स्थापना नहीं की गई है।

जिससे कोण्डागांव जिले के माकड़ी व विश्रामपुरी तहसीलों में शिक्षा के क्षेत्र में विकास थम गया है व इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ रही है। यही कारण है कि जिले के विश्रामपुरी व माकड़ी, में तत्काल महाविद्यालयों की स्थापना किया जाना आवश्यक है। अतः आग्रह है कि अखिल भारतीय नौजवान सभा जिला कोण्डागांव द्वारा की जा रही उक्त मांग पर तत्काल कार्यवाही करते हुए विश्रामपुरी व माकड़ी में तत्काल महाविद्यालयों की स्थापना किया जाए।

ज्ञापन सौपने अखिल भारतीय नौजवान सभा के अध्यक्ष, सचिव व अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं सहित ग्रामीण दिनेष मरकाम, भीषम मरकाम, लक्षमण महावीर, बिरज नाग, रामकुमार नेताम, नरेंद्र कुमार मरकाम, सगराम बघेल, फगनूराम आदि उपस्थित रहे।

Mynews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.