Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

MyNews36 Exposed:बिना सूचना के घंटों अघोषित बिजली कटौती से क्षेत्रवासी परेशान…

उक्त बिजली कटौती एक या दो दिन नही बल्कि रोज की समस्या

MyNews36 Exposed

घुमका MyNews36 Exposed-क्षेत्र में प्रतिदिन कई घंटों तक बिजली कटौती से क्षेत्र की जनता व किसान बुरी तरह परेशान हैं।पूरे क्षेत्र में लगातार किसी न किसी फीडर में घंटो-घंटो भर बिजली गुल की समस्या लगातार बनी हुई है कभी ब्रेकडाउन मेंटेनेंस के नाम पर तो कभी फीडर में फाल्ट के नाम पर आए दिन लगातार बिजली कट करना घुमका स्थित विद्युत सब स्टेशन की रोज की बात है।

ज्ञात हो कि-घुमका स्थित 33 /11 KV के सब स्टेशन से लगभग 45 गांवों को विद्युत की सप्लाई की जाती है और पूरे क्षेत्र में 5 फीडर क्रमशः चारभाठा,मुड़पार,हरदुआ,घुमका एवं पटेवा से विद्युत प्रदाय किया जाता है एवं लगभग करोड़ो रूपये की बिल की राशि राजस्व के रूप में विभाग को प्राप्त होती है।इन सब के बावजुद आए दिन बिजली कटौती से क्षेत्र के किसान एवं आम जनता परेशान है।

MyNews36 Exposed

किन्तु क्षेत्र के किसी भी जनप्रतिनिधि मैं इतना साहस व समर्थ नहीं है कि- क्षेत्र के लोगों की इस ज्वलंत व गंभीर समस्या को  सुलझाने में लोगों के साथ उक्त समस्या का स्थाई हल निकालें। 

MyNews36 के व्हाट्सप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

विभागीय सूत्रों के अनुसार-पूर्व से दो 55 /1 KV के पावर ट्रांसफॉर्मर उक्त सब स्टेशन में लगे हुए है व फिलहाल अभी एक और लोड की समस्या के चलते नया 3/15 KV का पावर ट्रांसफार्मर और लगाया गया है उसके बाद भी बार-बार बिजली गुल की समस्या लोगो के समझ से परे है।

विभागीय जानकारी के अनुसार -उक्त सब स्टेशन सबसे बड़ी और गंभीर समस्या स्टाफ की कमी बताई जा रही है।यहां के अधिकतर कर्मी संविदा नियुक्ति वाले हैं फिलहाल की स्थिति में एक लाइनमैन व एक हेल्पर ग्रेड 2 ही पूरे क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिससे कि-कई जगह की समस्या तुरंत हल नहीं हो पाती है।वही 5 स्टाफ ठेकेदारी के अंतर्गत उक्त विद्युत वितरण केंद्र घुमका में कार्यरत है जबकि यहां पर दो कार्यालय सहायक की जरूरत और इतने बड़े क्षेत्र के लिए एक लाइनमैन व एक हेल्फर इस क्षेत्र की जनता का दुर्भाग्य है।आए दिन लगभग पूरे क्षेत्र में कहीं ना कहीं 2 से 4 घंटे बिजली गुल की समस्या लगातार क्षेत्र में बनी हुई है उसके बाद भी विभाग के आला एवं उच्च अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और क्षेत्र की जनता एवं किसान विद्युत विभाग एवं उच्चाधिकारियों की अनदेखी एवं मनमानी से बुरी तरह परेशान है।

इस ज्वलंत एवं गंभीर समस्या के चलते क्षेत्र में किसानों एवं आम जनों में काफी रोष व्याप्त है एवं कभी भी यह रोज उग्र जन आंदोलन का रूप धारण कर सकता है।

विधुत लाइन बहुत लम्बी होने के चलते ऐसी परिस्थितिया आती है संसाधनों एवं स्टाफ की कमी के चलते क्षेत्र में लाइन जल्दी विधुत प्रवाह शुरू नही हो पाता  भविष्य में प्रयास यही रहेगा है कि-विधुत प्रवाह जल्द ही नियामित किया जा सके- कामेंद्र सिंह,सहायक अभियंता, सोमनी 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.