Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Mundan:क्या मुंडन करवाने से घने हो जाते हैं शिशु के बाल?जानें क्या है सच्चाई?

Mundan

रायपुर- जन्म के बाद शिशु के पहले बाल रेशमी, पतले और मुलायम होते हैं।जन्म के थोड़े समय बाद शिशु के सिर के इन बालों को निकाल दिया जाता है,जिसे मुंडन कहते हैं।भारतीय हिंदू परंपरा में मुंडन को एक रस्म की तरह मनाया जाता है।धार्मिक कारणों से अलग ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि जन्म के बाद उगने वाले बालों को शेव करने से आगे आने वाले बाल घने हो जाते हैं और अच्छे हो जाते हैं।आइए आपको बताते हैं कि-इस बात में कितनी सच्चाई है कि-बालों को छीलने (शेव) करने से बाल घने हो जाते हैं।

4 महीने में स्वयं झड़ जाते हैं ‘पहले बाल’

जन्म के बाद शिशु के सिर पर आने वाले पहले बाल सामान्य से हल्के रंग के होते हैं और बेहद मुलायम होते हैं।आमतौर पर जन्म के 4 महीने बाद ये बाल अपने आप झड़ जाते हैं और इनकी जगह नए मेच्योर बाल आ जाते हैं,जिनका रंग भी सामान्य होता है और ये पहले वाले बालों से मोटे और स्वस्थ भी होते हैं।

Whats App Group में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

क्या मुंडन से घने हो जाते हैं बाल?

अगर आप भी यह समझते हैं कि-बालों को शेव करने से नए आने बाल ज्यादा घने और स्वस्थ होते हैं,तो हम आपको बता दें कि-ये दावा बिल्कुल गलत है।दरअसल बालों का रंग,बालों का घनत्व और स्वास्थ्य अनुवांशिकी पर निर्भर करता है।बालों को बार-बार शेव करने से न तो बालों का रंग बदलता है और न ही सिर के बाल बढ़ जाते हैं।

जन्म से ही तय होती है सिर के बालों की संख्या

किसी बच्चे के सिर के बाल बहुत घने होते हैं और किसी के कम घने होते हैं।ये जन्मजात कारणों से होता है।दरअसल सिर पर बाल फॉसिल्स के द्वारा पैदा होते हैं और हम सभी के सिर पर एक निश्चित संख्या में फॉसिल्स होते हैं,जिनके द्वारा बाल उगते हैं। इसलिए बालों के घने या कम घने होने का कोई भी रिश्ता मुंडन यानी बालों को शेव करने से नहीं है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी बातें

बच्चे जब थोड़े बड़े हो जाते हैं,तब उनके बालों का गिरना-झड़ना या टूटना शूरू होता है।दरअसल बड़े होने के बाद बालों का स्वास्थ्य कई बातों पर निर्भर करता है।आमतौर पर बालों के बेहतर विकास के लिए-

Add By MyNews36

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.