Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Modi Government 2.0: छह महिलाओं ने ली मंत्री पद की शपथ,तीन कैबिनेट में हुईं शामिल

Modi Government 2.0

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से पद और गोपनीयता की शपथ लेकर के अपनी दूसरी पारी का आगाज किया।फिलहाल उनके 58 सदस्य वाले मंत्रिमंडल में छह महिलाओं को भी जगह मिली है। इनमें तीन महिलाओं को कैबिनेट में शामिल किया गया है।

यह बनी कैबिनेट मंत्री

जिन तीन महिलाओं को कैबिनेट में जगह मिली है वो पिछली सरकार में भी थीं।निर्मला सीतारमण,स्मृति ईरानी और हरसिमरत कौर बादल को इसमें जगह मिली है।निर्मला सीतारमण फिलहाल रक्षा मंत्री हैं।मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वो सबसे पहले वाणिज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर कार्य किया था।इसके बाद उनको पदोन्नति देकर के कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।फिलहाल वो राज्यसभा से सांसद हैं।सीतारमण दूसरी महिला हैं, जिनको रक्षा मंत्री बनाया गया था।

स्मृति ईरानी मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मानव संसाधन विकास मंत्री बनी थीं।हालांकि उनको बाद में कपड़ा मंत्री बना दिया गया था।2019 में राहुल गांधी को अमेठी में हराने के बाद वो एक बार फिर से कैबिनेट में जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं।

हरसिमरत कौर बादल पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री थी।उन्हें इस बार भी इसी पद पर रखा गया है।पिछली सरकार में वो खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय संभाल रहीं थी।फिलहाल वो पंजाब से शिरोमणि अकाली दल बादल पार्टी से आती हैं।उनके पति सुखबीर सिंह बादल पंजाब में उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

यह महिलाएं भी बनी राज्य मंत्री

इसके अलावा तीन महिलाओं को राज्य मंत्री बनाया गया है।यह महिलाएं हैं साध्वी निरंजन ज्योति,देबश्री चौधरी और रेणुका सिंह।साध्वी ज्योति सरकार के पहले कार्यकाल में भी राज्य मंत्री रह चुकी हैं।वो हरसिमरत कौर बादल के मंत्रालय में जूनियर मंत्री थीं।बाकी दो महिलाएं पहली बार सांसद बन कर आई हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.