MNREGA
MNREGA

रायपुर- कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MNREGA) के गरियाबंद जिले में प्रतिदिन एक लाख 6 श्रमिकों को काम मिल रहा है।मजदूरों को गांव में रोजगार उपलब्ध कराने में सबसे बड़ी भूमिका अदा करने वाली योजना मनरेगा (MNREGA) के तहत आज जिला गरियाबंद के 313 ग्राम पंचायतों में चल रहे एक हजार 882 कार्यों में एक लाख 6 हजार 856 श्रमिक कार्यरत है, जिला गठन के बाद पहली बार एक ही दिन में एक लाख से अधिक मजदूर कार्य कर रहे हैं। कार्य स्थल में सोशल डिस्टेंसिंग और एक मीटर की दूरी के नियमों का पालन भी किया जा रहा है।

कोरोना के संकट में शासन द्वारा मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार के प्राथमिकता है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा दिये गये निर्देश के अनुरूप जिले में रोजगार का सृजन किया जा रहा है।इससे मजदूरों को काम के साथ-साथ आमदनी भी मिल रहा है।संकट के इस दौर में मनरेगा ग्रामीण मजदूरों के लिए सहारा बना है।जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के अनुसार जिले में मनरेगा का क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जा रहा है। जिला में इस सत्र में 63 लाख 27 हजार 337 मानव दिवस का लक्ष्य रखा गया है।

जिसमें से 14 लाख 53 हजार 504 मानव दिवस अर्जित कर लिया गया है।छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी कार्यक्रम अंतर्गत कुल 127 गौठान का निर्माण किया जा रहा है।प्रथम चरण के 48 गौठान को पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें 43 हजार 865 मवेशी रह रहे हैं।द्वितीय चरण में 77 गौठान बनाये जायेंगे। इसी तरह घुरूवा योजना के तहत 5 हजार वर्मी नाडेप और कम्पोस्ट पिट बनाये जायेंगे।

छत्तीसगढ़ में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित : पूर्व मुख्यमंत्री जोगी का अंतिम संस्कार होगा राजकीय सम्मान के साथ

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी के निधन होने पर प्रदेश में तीन दिन (29 से 31 मई 2020) का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इस अवधि में राज्य में स्थित समस्त शासकीय भवनों और जहां पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाते हैं, वहां पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे तथा शासकीय स्तर पर कोई मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नही किए जाएंगे।राज्य शासन द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि स्वर्गीय जोगी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस आशय का आदेश आज मंत्रालय से जारी कर दिया गया है।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.