इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन दिखा ICC की वनडे रैंकिंग में फिर टॉप पर पहुंचीं मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने ICC की हालिया वनडे रैंकिंग में एक बार फिर चार पायदान चढ़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. मिताली राज ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की महिला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप पर पहुंची गयी हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किय। 38 साल की मिताली राज ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतकीय पारी खेली, उन्होंने पहले 2 वनडे मैचों में 72 और 59 रन की पारी खेली , जबकि तीसरे मुकाबले में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में सफल रहा ।

पिछली बार 2018 में हासिल किया था शीर्ष स्थान

कप्तान मिताली राज पिछली बार फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची थीं , मिताली पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं। उन्होंने तब पोटचेफस्ट्रूम में विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे. पहली बार और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर होने के बीच 16 साल का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है।

शेफाली, झूलन और दीप्ति की रैंक में सुधार

आक्रामक भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अंतिम दो वनडे में 44 और 19 रन की पारी खेली जिससे वह 49 स्थान की लंबी छलांग के साथ 71वें पायदान पर पहुंच गई हैं. अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में आलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने अंतिम मुकाबले में 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.